ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरकुशीनगर में थाई होली में मची रही धूम, जमकर खेली गई होली

कुशीनगर में थाई होली में मची रही धूम, जमकर खेली गई होली

कुशीनगर के थाई बुद्ध मंदिर में सोमवार को थाई नववर्ष पर सोंगक्रान महोत्सव (थाई होली) धूमधाम से मनाई गई। इसका शुभारंभ कुशीनगर विधायक रजनीकान्त मणि त्रिपाठी ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर सुगन्धित जल...

कुशीनगर में थाई होली में मची रही धूम, जमकर खेली गई होली
हिन्दुस्तान टीम,कुशीनगरTue, 16 Apr 2019 01:25 PM
ऐप पर पढ़ें

कुशीनगर के थाई बुद्ध मंदिर में सोमवार को थाई नववर्ष पर सोंगक्रान महोत्सव (थाई होली) धूमधाम से मनाई गई। इसका शुभारंभ कुशीनगर विधायक रजनीकान्त मणि त्रिपाठी ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर सुगन्धित जल चढ़ाकर किया। विधायक ने कहा कि सोंगक्रान भारतीय होली की याद दिलाता है। थाई नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से भारत-थाई मैत्री को एक नया आयाम मिलेगा।

विधायक ने थाई मंदिर प्रबंधन को आश्वासन दिया कि उनके लायक जो भी सहयोग होगा, वे करते रहेंगे। मंदिर के पी. सोमपोंग ने कहा कि थाईलैंड में नए साल के अवसर पर यह महोत्सव होली की तरह मनाया जाता है। बौद्ध भिक्षुओं और श्रेष्ठ लोगों पर सुगंधित जल डालकर उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है। थाईलैंड में यह कार्यक्रम तीन दिनों तक चलता है।

इसके पूर्व विभिन्न बुद्ध बिहारों से आये बौद्ध भिक्षुओं ने एक शोभायात्रा निकाल कर चैत्य की परिक्रमा की। इस शोभायात्रा के दौरान विभिन्न स्कूलों के शिक्षक व बच्चे भी शामिल रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें