ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरसीडीओ का आदेश: गोद लिए गांवों में नियमित जाएं अफसर, जायजा लें

सीडीओ का आदेश: गोद लिए गांवों में नियमित जाएं अफसर, जायजा लें

गांवों को कुपोषण मुक्त करने के लिए अधिकारी अपने-अपने गोद लिए गांवों नियमित रूप से तो जाएं ही साथ ही तैयार किए गए कन्वर्जेन्स प्लान के हिसाब से काम करें। सीडीओ अनुज सिंह ने सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर...

सीडीओ का आदेश: गोद लिए गांवों में नियमित जाएं अफसर, जायजा लें
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरTue, 23 Oct 2018 10:12 PM
ऐप पर पढ़ें

गांवों को कुपोषण मुक्त करने के लिए अधिकारी अपने-अपने गोद लिए गांवों नियमित रूप से तो जाएं ही साथ ही तैयार किए गए कन्वर्जेन्स प्लान के हिसाब से काम करें। सीडीओ अनुज सिंह ने सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर लंबाई और वजन मापक यंत्र की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के साथ ही संबंधित विभागों को अपनी-अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के निर्देश दिए।

राज्य पोषण मिशन के कार्यों का नियोजन, क्रियान्वयन, निगरानी एवं अनुश्रवण के लिए गठित जिला पोषण समिति तथा डिस्ट्रिक कन्वर्जेन्स कमेटी की बैठक मंगलवार को विकास भवन सभागार में हुई। प्रभारी जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी अनुज सिंह ने 15 दिन के अंदर ग्राम स्तर पर कन्वर्जेन्स प्लान तैयार कर उसके अनुरूप कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि गोद लिए गांवों का भ्रमण कर अधिकारी समय से निरीक्षण आख्या उपलब्ध कराएं।

उन्होंने कहा कि सीडीपीओ यह सुनिश्चित करें कि एनआरसी में भेजे गए बच्चों की संख्या, उपस्थित बच्चो की संख्या एवं उनकी स्थिति विवरण पंजिका में दर्ज हो। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर वजन मशीन तथा लंबाई नापने के लिए टेप अवश्य हो। जहां यह नहीं है वह अनटाइड फंड से इसकी व्यवस्था करें। आशा के पास न केवल टीकाकरण का रिकार्ड होना चाहिए बल्कि सभी ग्राम पंचायतों में शतप्रतिशत टीकाकरण का रिकार्ड अपडेट भी होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि आरबीएसके की टीम जब विद्यालयों में जाए तो शतप्रतिशत छात्रों की उपस्थिति होनी चाहिए। प्रत्येक सीएचसी, पीएचसी पर महिला चिकित्सक की तैनाती होनी चाहिए। कुपोषित बच्चों के परिवार को राशन कार्ड, शौचालय, जाब कार्ड, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि से आच्छादित किया जाए। बैठक में सभी उप जिलाधिकारी, विभागों से संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। संचालन जिला कार्यक्रम अधिकारी हेमंत सिंह ने किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें