ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरCDO ने दिया निर्देश, 22 तक दुरुस्‍त करें पीएफ किसान योजना का डाटा 

CDO ने दिया निर्देश, 22 तक दुरुस्‍त करें पीएफ किसान योजना का डाटा 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की तलाश के लिए कृषि और राजस्व विभाग के कर्मचारी घर-घर जाएंगे। ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने आवेदन किया लेकिन किन्हीं कारणों से लाभ से वंचित हैं तो उनके आवेदन...

CDO ने दिया निर्देश, 22 तक दुरुस्‍त करें पीएफ किसान योजना का डाटा 
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुर Tue, 11 Feb 2020 04:54 PM
ऐप पर पढ़ें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की तलाश के लिए कृषि और राजस्व विभाग के कर्मचारी घर-घर जाएंगे। ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने आवेदन किया लेकिन किन्हीं कारणों से लाभ से वंचित हैं तो उनके आवेदन संबंधी खामियों को दुरुस्त कराएंगे। नए आवेदनों को सत्यापन कर जल्द से जल्द पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। यह कार्य मिशन मोड में 22 फरवरी तक पूर्ण किया जाना है। 

31 मार्च तक सीएम ने सभी पात्रों को लाभ दिलाने का दिया निर्देश
सीडीओ ने कृषि विभाग के अधिकारियों एवं सभी एसडीएम की बैठक में दिए निर्देश 

मुख्य विकास अधिकारी हर्षिता माथुर ने मंगलार को उप निदेशक कृषि डॉ संजय सिंह, जिला कृषि अधिकारी अरविंद कुमार चौधरी, कृषि रक्षा अधिकारी संजय यादव, जिले की सभी तहसीलों के एसडीएम और तहसील में पीएम किसान का डाटा देखने वाले कर्मचारियों की बैठक में दिया। 

उन्होंने यह कदम पिछले दिनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की समीक्षा के बाद उठाया है। इस बैठक में मुख्यमंत्री ने 31 मार्च तक सभी पात्रों को योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए हैं।

377890 किसान पा रहे पीएम किसान का लाभ
गोरखपुर जिले में अनुमानित किसानों की संख्या 591370 हैं। इनमें से 455585 लघु एवं सीमांत किसान हैं। अब तक 544767 किसानों को लेखपालों द्वारा सत्यापित डाटा पारदर्शी किसान पोर्टल पर लॉक्ड किया गया है। इनमें से 377890 किसान जिले में योजना का लाभ पा रहे हैं। 46603 किसानों का डाटा फीडिंग के लिए लम्बित है। 

51741 किसानों के नाम में आधार के आधार पर करेक्शन शेष
पीएफएमएस रिजेक्टेड जिले को 79819 डाटा मिले थे। इनमें 28078 किसानों का डाटा सुधार दिया गया। 51741 किसानों का डाटा अब भी लम्बित है। इस डाटा में किसानों के आधार के अनुसार उनके नाम में करेक्शन किया जाना है। इसके लिए तहसील स्तर एवं विकास खण्ड स्तरीय बीज भण्डारों पर तैनात कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

58038 किसानों के आधार में गड़बड़ी
इसके अलावा आधार फेल जिले में 272069 किसानों का डाटा मिला। उप कृषि निदेशक डॉ संजय सिंह ने बताया कि अब तक 214031 किसानों के नाम को आधार के मुताबिक सही कराया जा चुका है। इनमें 58038 किसानों के डाटा में सुधार होना अवशेष है। इसके अलावा जिले में 58957 किसान ऐसे जिनका आधार ही गलत भरा गया है। जिसके लिए अभियान चला कर 22 अगस्त तक सुधार किया जाएगा। इसके लिए लेखपालों के जरिए आधार की कॉपी जुटाई जा रही है ताकि उनका आधार करेक्ट किया जा सके। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें