ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरबोर्ड परीक्षा में 1.85 स्क्वायर मीटर की दूरी पर बैठेंगे परीक्षार्थी

बोर्ड परीक्षा में 1.85 स्क्वायर मीटर की दूरी पर बैठेंगे परीक्षार्थी

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षा में छात्रों के बैठने का मानक तय कर दिया है। हर सीट पर 1.85 स्क्वायर मीटर की दूरी पर छात्र-छात्राएं बैठेंगे। इस हिसाब से केन्द्र व्यवस्थापकों को एक कमरे में करीब...

बोर्ड परीक्षा में 1.85 स्क्वायर मीटर की दूरी पर बैठेंगे परीक्षार्थी
जितेंद्र पाण्डेय,गोरखपुरSun, 05 Nov 2017 05:58 PM
ऐप पर पढ़ें

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षा में छात्रों के बैठने का मानक तय कर दिया है। हर सीट पर 1.85 स्क्वायर मीटर की दूरी पर छात्र-छात्राएं बैठेंगे। इस हिसाब से केन्द्र व्यवस्थापकों को एक कमरे में करीब 26 से 30 के बीच में छात्रों के बैठने की व्यवस्था करनी होगी। इसके पहले एक कमरे में करीब 35 से 40 के बीच में परीक्षार्थी बैठते थे।

खास-खास
बोर्ड ने तय किया 418 विद्यालयों में छात्रों के बैठने का मानक
जिले का सर्वाधित धारण क्षमता वाला विद्यालय बना एमजी इण्टर कालेज

बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराने को लेकर इस बार सरकार और बोर्ड दोनों सजग है। इसलिए बोर्ड परीक्षा संबंधित सभी अधिकार परिषद अपने हिसाब से तय कर रही है। फिर चाहे वह परीक्षा केन्द्रों को बनाने की बात हो या अन्य। अब बोर्ड ने प्रति विद्यालय छात्रों के बैठने की क्षमता भी निर्धारित कर दी है। इस बार बोर्ड परीक्षा में 1.85 स्क्वायर मीटर की दूरी पर छात्र-छात्राएं बैठाए जाएंगे।


बोर्ड द्वारा विद्यालयों में छात्रों के बैठाने की धारण क्षमता निर्धारित कर दी गई है। सूची के हिसाब से विद्यालयों में छात्रों की संख्या भरी जा रही है। समय के अंदर सूची फाइनल करके बोर्ड को भेज दी जाएगी।
ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह भदौरिया, जिला विद्यालय निरीक्षक 

बोर्ड ने जिले में संचालित 418 हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट विद्यालयों में छात्रों के बैठने की क्षमता का निर्धारण कर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर सूची भेज दी है। निर्देश दिया है कि सूची के हिसाब से हर विद्यालय में छात्रों की संख्या पोर्टल पर भरकर एक सप्ताह के अंदर बोर्ड के पास भेजे। जिससे की परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण किया जा सके। 
.
48 वर्ग मीटर का होता है शिक्षण कक्ष
बोर्ड के मानक के हिसाब से विद्यालय का शिक्षण कक्ष 48 वर्ग मीटर का होता है। 1.85 स्क्वायर मीटर के हिसाब से कक्ष में 26 से 27 छात्र-छात्राएं बैठ सकेंगे। जिन विद्यालयों के शिक्षण कक्ष बड़े होंगे वहां पर 26 से 32 के बीच में छात्रों को बैठाया जाएगा।

छात्रों के बैठाने में सबसे बड़ा विद्यालय बना एमजी
बोर्ड ने जिले के सभी विद्यालयों में छात्रों के बैठने की क्षमता निर्धारीत कर दी गई है। बोर्ड द्वारा डीआईओएस कार्यालय पर भेजी गई सूची के हिसाब से सबसे अधिक प्रति पाली 1300 छात्रों के बैठाने की क्षमता एमजी इण्टर कालेज में है। दूसरे नंबर पर जुबिली इण्टर कालेज में 1200 छात्रों को, तीसरे नंबर पर एमएसआई इण्टर कालेज में 600 छात्रों और चौथे नंबर पर एमपी इण्टर कालेज में 500 छात्रों को बैठाने की क्षमता है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें