अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गोरखपुर के कैलेंडर बाबा का कमाल, सवा दो लाख वर्षों की कोई भी तारीख बताइए, फटाफट बता देंगे दिन-VIDEO

gorkhpur

गोरखपुर के कैम्पियरगंज के किसान छोटेलाल यादव उर्फ कैलेंडर बाबा ने ठेठ देसी अंदाज में कमाल कर दिखाया है। बाबा का अपना खुद का विकसित किया हुआ कैलेंडर है जो ईसा पूर्व दस हजार वर्षों से शुरू होकर 2.30 लाख वर्षों का लेखाजोखा पेश करता है। चेक करने के लिए आप कोई भी तारीख बताइए, बाबा पलक झपकते आपको उस तारीख का दिन बता देंगे।

देखने में बेहद साधारण कैलेंडर बाबा ने यह असाधारण काम क्यों किया है इसका जवाब इतना ही है कि वह कुछ खास करना चाहते थे। बचपन से ही तारीखों में दिलचस्पी थी। इसी को भांप कर उनके पिता ने बहुत छोटी उम्र में उन्हें कैलेंडर विद्या के बारे में थोड़ा बहुत बताया। पिता से मिले ज्ञान और अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए छोटेलाल यादव ने धीरे-धीरे एक पूरा चार्ट बना डाला जिसमें ईसा पूर्व दस हजार वर्षों से लेकर सवा दो लाख वर्षों तक का पूरा हिसाब है।

इसके अलावा कैलेंडर बाबा एक हिसाब बताते हैं जिसके जरिए अलग-अलग महीनों की तारीखों के दिन आप तुरंत जान सकते हैं। कैलेंडर बाबा को मलाल है कि उनकी इस विद्या में उनके तीन बेटों में से किसी ने ज्यादा रुचि नहीं दिखाई। फिर भी साल की तारीख से दिन जानने का अपना फार्मूला कैलेंडर बाबा बड़े उत्साह से बताते हैं और चाहते हैं कि उनकी यह विद्या लोग सीखें ताकि उनके बाद भी यह जिंदा रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Calender baba prepared calender for lakhs of years in Gorakhpur