ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुर गोरखपुर महोत्सव में अच्छे व्यापार से खुश हैं व्यापारी, अब भी बरकरार है स्टॉलों की रौनक 

 गोरखपुर महोत्सव में अच्छे व्यापार से खुश हैं व्यापारी, अब भी बरकरार है स्टॉलों की रौनक 

गोरखपुर महोत्सव में इस बार अच्छे व्यापार से व्यापारियों के बीच खुशी का माहौल है। महोत्सव का मंगलवार को समापन हो गया लेकिन स्टॉलों की रौनक बुधवार को भी बरकरार रही। देश के अलग-अलग हिस्सों से आए...

 गोरखपुर महोत्सव में अच्छे व्यापार से खुश हैं व्यापारी, अब भी बरकरार है स्टॉलों की रौनक 
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुर Wed, 15 Jan 2020 07:33 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर महोत्सव में इस बार अच्छे व्यापार से व्यापारियों के बीच खुशी का माहौल है। महोत्सव का मंगलवार को समापन हो गया लेकिन स्टॉलों की रौनक बुधवार को भी बरकरार रही। देश के अलग-अलग हिस्सों से आए व्यापारियों के स्टॉलों पर अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। ये स्टॉल 17 जनवरी तक यहीं रहेंगे।

रिस्पांस अच्छा रहा तो यह समय बढ़ाया भी जा सकता है। व्यापारियों के अलावा महोत्सव घूमने आए लोगों का उत्साह भी देखते बनता है। बुधवार को बड़ी संख्या में लोग परिवार संग महोत्सव के विभिन्न मेलों में आए और खरीदारी की। इस दौरान किसानों को अधिक और गुणवत्ता पूर्ण उपज के लिए कृषि विभाग ने खेती-किसानी के टिप्स भी दिए।   


 

महोत्सव में आधुनिक खेतीबारी की बिखरी चमक

गोरखपुर महोत्सव में कृषि विभाग द्वारा लगाया गया किसान मेला और प्रदर्शनी भी आकर्षण का केंद्र बनी है। किसान व विज्ञान का अद्भुत संगम और खेती के नए तौर-तरीके का ज्ञान लेने के लिए सिर्फ किसान ही नहीं बल्कि शहरों में रहने वाले महिलाएं-पुरुष और छात्र भी खूब उत्साह दिखा रहे हैं। किसान मेला में किसानों को केसीसी, फसल बीमा, फसल ऋण, पीएम किसान योजना, पीएम मानधन योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, आत्मा योजना, इन सीटू योजना, कृषि यंत्रीकरण योजनाओं के साथ अन्य जनकल्याणकारी योजनों से अवगत कराया जा रहा है। वही मशरुम, फल, फूल, सब्जी, बागवानी, औषधीय, सुगंधीय फसलों बैंकयार्ड पोल्ट्री, पाली हाउस, एग्रो फारेस्ट्री, मछली पालन, हाइड्रो पोनिक्स, एरोपोनिक्स, मौन पालन, वर्टीकल गार्डन, लो टनल पॉली हाउस, गन्ना की ट्रेंच विधि की जानकारी भी मिल रही है। प्रगतिशील किसान भी अपने उत्पादन और उपलब्धियों को प्रदर्शित कर रहे हैं। किसानों को मृद्रा परीक्षण, भूमि संरक्षण, जल प्रबंधन, जैविक खेती, एकीकृत कीट प्रबंधन, समन्वित कृषि प्रणाली, पोषक तत्व प्रबंधन, सोलर पम्प, नव विकसित कृषि यंत्र एवं कृषि रक्षा उपकरणों का सजीव प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। दूसरी ओर किसानों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी भी दी जा रही है। वेस्ट डिकम्पोजर, कृषि रक्षा रसायन, बायोपेस्टिसाइड, बायोफर्टिलाइजर, आर्गेनिक फर्टिलाइजर, मृदा सुधारक, स्प्रिंकलर, ड्रिप सिंचाई पद्धति का प्रदर्शन एवं मिलने वाले अनुदान की जानकारी भी किसान ले रहे हैं। 

नए दौर के वैज्ञानिक उपकरण भी हुए प्रदर्शित 
वैज्ञानिक तकनीक और उपकरण भी प्रदर्शनी देखे जा रहे हैं। मल्चिंग, वाटर कैरिंग पाइप, ट्रैक्टर, लेजर लेबलर, मल्चर, जीरो टिल सीड ड्रिल, फार्म मशीनरी बैंक, कस्टम हायरिंग सेंटर, बखारी, लपेटा पाइप, तिरपाल, स्ट्रा चापर, सुपर सीडर, रोटावेटर, स्ट्रा रीपर, रोटरी स्लेशर, मिनी दाल मिल, ऑयल एक्ट्रेक्शन मशीन का प्रदर्शन भी लोग देख रहे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें