Budhawa mangal on 22nd January mob will be assembled in Gorakhnath temple - बुढ़वा मंगल 22 जनवरी को, गोरखनाथ मंदिर में उमड़ेंगे श्रद्धालु DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बुढ़वा मंगल 22 जनवरी को, गोरखनाथ मंदिर में उमड़ेंगे श्रद्धालु


बुढ़वा मंगल 22 जनवरी को, गोरखनाथ मंदिर में उमड़ेंगे श्रद्धालु

बुढ़वा मंगल पर महायोगी भगवान गोरखनाथ जी को ब्रह्ममूहुर्त पर खिचड़ी चढ़ाई जाएगी। बुढ़वा मंगल पर्व के मद्देनजर मंदिर प्रबंधन ने श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर सभी जरूरी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। मंगलवार की सुबह 4 बजे से ही खिचड़ी चढ़ाए जाने का क्रम शुरू हो जाएगा। गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी का भंड़ारा भी आयोजित होगा।

श्रीगोरखनाथ मन्दिर में गोरक्षपीठाधीश्वर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मक्रर संक्रांति के पूर्व सम्पन्न विद्वत परिषद् की बैठक में ही निर्णय हुआ था कि 15 जनवरी मंगलवार को निर्विवाद रूप से मकर संक्रांति मनाया जाएगा। मकर संक्रांति के बाद आने वाले मंगलवार को बुढ़वा मंगल के रूप में मनाया जाता है। यह संयोग है कि इस बार मकर संक्रांति और बुढ़वा मंगल दोनों ही पर्व मंगलवार को पड़े।

मंदिर के व्यवस्थापक द्वारिका तिवारी ने बताया कि बुढ़वा मंगल के दिन मन्दिर में खिचड़ी चढ़ाने वालों की संख्या ज्यादा होती है। मंदिर प्रबंधन से जुड़े डा. प्रदीप राव ने बताया कि मान्यता है कि बुढ़वा मंगल के दिन श्रद्धालुओं द्वारा खिचड़ी चढ़ाना उतना ही पुण्यकारी होता है जितना मकर संक्रांति के दिन। कालातंर से बुढ़वा मंगल की परम्परा चली आ रही है। इस दिन दूर दराज से श्रद्धालु मन्दिर में दर्शन के लिए आते है। गोरखनाथ बाबा को खिचड़ी चढ़ाते हैं।

ऐसे श्रद्धालु जो मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी नहीं चढ़ा पाते वें बुढ़वा मंगल का खिचड़ी चढ़ाने के लिए इंतजार करते हैं। देश के विभिन्न राज्यों के अलावा नेपाल से आए श्रद्धालु भी इस दिन बाबा गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ा दर्शन एवं पूजन कर पुण्य कमाते हैं। श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। जिला प्रशासन एवं पुलिस की सुरक्षा इंतजाम के अलावा गोरक्षपीठ ने भी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ‘योगी सेवक की तैनाती की है।

मेले का भी उठाएंगे आनंद

मंदिर में आने वाले श्रद्धालु दर्शन-पूजन के अलावा चल रहे मेले का भी आनंद उठाएंगे। मेला परिसर में मनोरंजन के साथ श्रद्धालु खरीददारी का भी आनंद उठा रहे हैं। चटपटे व्यंजन की दुकानें भी लगी हुई हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Budhawa mangal on 22nd January mob will be assembled in Gorakhnath temple