ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरयात्रियों को बुद्ध नगरी के दर्शन करा रही है बुद्धा स्पेशल

यात्रियों को बुद्ध नगरी के दर्शन करा रही है बुद्धा स्पेशल

बुद्ध नगरी की तरह सजी-धजी ट्रेन यात्रियों को सैर कराते हुए बुधवार को गोरखपुर पहुंच गई। ट्रेन के गोरखपुर स्टेशन पर पहुंचने के बाद इसमें सवार सभी 70 यात्री लुम्बिनी, कपिलवस्तु और कुशीनगर की यात्रा पर...

यात्रियों को बुद्ध नगरी के दर्शन करा रही है बुद्धा स्पेशल
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरThu, 13 Dec 2018 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

बुद्ध नगरी की तरह सजी-धजी ट्रेन यात्रियों को सैर कराते हुए बुधवार को गोरखपुर पहुंच गई। ट्रेन के गोरखपुर स्टेशन पर पहुंचने के बाद इसमें सवार सभी 70 यात्री लुम्बिनी, कपिलवस्तु और कुशीनगर की यात्रा पर निकल गए। सभी यात्री गुरुवार को यहां से भगवान बुद्ध के दर्शन कर गोरखपुर वापस लौटेंगे। यात्रियों के लौटने के बाद टे्रन देर शाम बलरामपुर के लिए रवाना होगी जहां यात्री श्रावस्ती जाएंगे।

आईआरसीटीसी द्वारा चलाई गई ट्रेन इस बुद्धा स्पेशल टे्रन से पूरे बुद्ध सर्किट का दर्शन करेंगे। इसमें श्रीवास्ती, सारनाथ और बोधगया भी शामिल है। इस टे्रन में यात्रा करने वाले यात्रियों को सर्वाधिक सहूलियत इस बात की है कि ट्रेन के अंदर भगवान बुद्ध के जीवन के बारे में काफी कुछ जानने का मौका मिल रहा है। इस ट्रेन से यात्री बुद्ध की जन्मस्थली से लेकर निर्वाणस्थली और उनके ज्ञान प्राप्त करने से लेकर धर्म के प्रचार-प्रसार स्थान तक के बारे में यात्री ठीक से परिचित हो सकेंगे।

ट्रेन के अंदर भी दिखेगी भगवान बुद्ध की संस्कृति

यात्रियों को बुद्ध स्थली जाने से पहले ही ट्रेन के अंदर ही बुद्ध की संस्कृतियों की जानकारी देखने को मिल जाएगी। ट्रेन के अंदर अलग-अलग स्तूबों, जन्मस्थल और निर्वाण स्थल की तस्वीरे लगाई जाएंगी।

ट्रेन में कुल 69 यात्री सवार, 13 भारतीय बाकी चीन के

बुद्ध सर्किट ट्रेन में 13 भारतीय यात्री समेत कुल 69 यात्री सवार हैं। इस ट्रेन में 56 यात्री चाइना के हैं। इन यात्रियों के खानपान की व्यवस्था ट्रेन में ही की गई है। यात्रा 15 दिसम्बर को दिल्ली में जाकर समाप्त होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें