DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब बिना सिमकार्ड के बात कराएगा बीएसएनएल का एप विंग्स

अब बिना सिमकार्ड के बात कराएगा बीएसएनएल का एप विंग्स

भारत संचार निगम लिमिटेड ने इंटरनेट टेलीफोन सर्विस विंग्स एप लॉन्च किया है। इस एप के जरिए उपभोक्ता बिना सिम कार्ड के भी अपने फोन से बात कर सकेंगे। मोबाइल फोन में सिम कार्ड नहीं है तो भी उपभोक्ता ऑडियो और वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ताओं को बस एक मोबाइल एप डाउनलोड करने के साथ ही 1099 रुपये पंजीकरण राशि का भुगतान करना होगा। इसके बाद एक साल तक अनलिमिटेड ऑडियो और वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे। आईएसडी कालिंग के लिए उपभोक्ताओं को 2000 रुपये जमा करने होंगे। सबसे खास बात यह कि किसी भी कपंनी के नम्बर पर बात करने की सुविधा मिलेगी। जहां बीएसएनएल का नेटवर्क नहीं होगा। वहां भी उपभोक्ता काल करने की सुविधा पा सकेंगे।आगामी 25 जुलाई से यह सेवा शुरू होगी।

बीएसएनएल दिल्ली मुख्यालय ने गोरखपुर एसएसए को पत्र भेजकर उपभोक्ताओं को इस एप से अवगत कराने को कहा है। इसके साथ ही प्लान की जानकारी देने का निर्देश सीएमडी ने दिया है। देश के सभी एसएसए को पहले चरण में 100 उपभोक्ताओं का पंजीकरण करने का लक्ष्य दिया गया है। जो एसएसए टार्गेट पूरा कर लेगा। उसे हाईटेट टी पीने का मौका मिलेगा। एसएसए के मुख्य महाप्रबन्धक जीपी त्रिपाठी ने बताया कि दिल्ली मुख्यालय के निर्देश पर उपभोक्ताओं का पंजीकरण कराने का प्रयास किया जा रहा है। हाईटेक टी का उपहार लेने के लिए सभी एसडीओ व कर्मचारियों को पंजीकरण कार्य में लगाया गया है। 25 जुलाई से सेवा शुरू होगी। उससे पहले 100 उपभोक्ताओं को पंजीकरण होने की उम्मीद है। इसके बाद सीएमडी के साथ चाय पीने का मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता चाहे तो आनलाइन पंजीकरण भी कर सकतें है। विंग्स एप उस क्षेंत्र में भी काम करेगा। जहां बीएसएनएल का नेटर्वक नहीं है। उपभोक्ताओं को कहीं भी कभी भी आडियों कालिंग की सुविधा मिलेगी।

क्या है विंग्स एप

बीएसएनएल ने इंटरनेट टेलीफोन सर्विस विंग्स एप लांच किया है। विंग्स के जरिए आप बिना सिम कार्ड के भी कॉल कर सकते हैं। आपके मोबाइल में सिम न भी हो तो भी आप ऑडियो और वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। आपको बस अपने मोबाइल में सिर्फ विंग्स एप डाउनलोड करना होगा। इस एप के जरिए आप ऑडियो और वीडियो दोनों ही कॉलिंग कर सकते हैं। आपको बता दें कि बीएसएनएल इंटरनेट टेलीफोन सर्विस देने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है।

1099 के रिचार्ज पर साल भर अनलिमिटेड कॉलिंग

बीएसएनएल के इस प्लान का फायदा उठाने के लिए उपभोक्ताओं को 1099 रुपए का रिचार्ज करवाना होगा। इस रिचार्ज के बाद सालभर अनलिमिटेड ऑडियो-वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे। हालांकि इंटरनेशनल कॉल करने के लिए आपको 2000 रुपए अतिरिक्त जमना करने होंगे। इस प्लान को रिचार्ज करवाने के बाद उपभोक्ता बिना सिम के न केवल मोबाइल बल्कि लैंडलाइन पर भी बात कर सकेंगे।

बिना सिम के कैसे होगी कॉलिंग?

विंग्स एप डाउनलोड करने के बाद आप बिना सिम के भी कॉलिंग कर सकते हैं। इंटरनेट टेलीफोनी टेक्नोलॉजी वाले इस एप में ये सुविधा है। इसमें इंटरनेट प्रोटोकॉल की मदद से कॉल की जाती है, जिसे वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल टेक्नोलॉजी कहा जाता है। इसी तकनीक पर बीएसएनएल का विंग्स काम करता है। इस मोबाइल एप को स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट पर डाउनलोड कर सकते हैं।

यह शर्त पूरी करनी होगी उपभोक्ताओं को

-विंग्स सर्विस के जरिए ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकते हैं।

-इसके लिए सबसे पहले उपभोक्ताओं को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

-रजिस्ट्रेशन के बाद किसी को भी ऑडियो कॉल कर सकते हैं।

-लेकिन वीडियो कॉलिंग के लिए यह जरूरी है कि दूसरे नंबर पर भी विँग्स एप होना चाहिए।

-अगर दूसरे के पास भी विंग्स एप है तो आप आसानी से वीडियो कॉल कर सकते हैं।

-इस सर्विस का इस्तेमाल सिर्फ बीएसएनएल नहीं बल्कि किसी भी कंपनी के नंबर पर कॉल किया जा

-आपको पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर कनेक्शन मिलेगा।

- इस सर्विस के लिए उपभोक्ता के पास वाई-फाई, ब्रॉडबैंड सर्विस, 3जी, 4जी डेटा कोई भी इंटरनेट होना चाहिए।

-इस सेवा का लाभ उठाने के लिए बीएसएनएल का मोबाइल नम्बर भी होना अनिवार्य है

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: BSNL will provide facility to talk without Sim Card in Gorakhpur