DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › गोरखपुर › तलाश रहें डेंगू, मिल रहे मलेरिया के मरीज
गोरखपुर

तलाश रहें डेंगू, मिल रहे मलेरिया के मरीज

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Thu, 23 Sep 2021 04:11 AM
तलाश रहें डेंगू, मिल रहे मलेरिया के मरीज

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

जिले में डेंगू के मरीजों की तलाश में जुटे स्वास्थ्य विभाग की मुसीबत बढ़ती जा रही है। डेंगू के मरीज तो बीते एक हफ्ते से नहीं मिले। इस दरम्यान जांच में दो मलेरिया के मरीज मिले गए।

मलेरिया के मरीज मिलने से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है। जनवरी से लेकर अब तक लगभग 6880 नमूनों की जांच हुई है। इसमें मात्र दो मरीज मिले हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि मलेरिया के मामले बहुत कम हैं। फिर भी सतर्कता बरतनी जरूरी है। लोगों को साफ-सफाई व बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि मलेरिया के दो मरीज मिले हैं। उनका इलाज चल रहा है। यह संक्रामक रोगों का समय है। बेहतर है कि सभी लोग बचाव के प्रति सतर्क हो जाएं। कोविड प्रोटोकाल मलेरिया व डेंगू सहित अनेक बीमारियों से भी बचाएगा। इसलिए मास्क लगाएं, कुछ खाने-पीने से पहले हाथों की साबुन-पानी से अच्छी तरह सफाई करें। शारीरिक दूरी बनाकर रहें।

एक सप्ताह से नहीं मिले डेंगू के केस

लगभग 15 दिन पहले लखनऊ व प्रयागराज से दो लोग डेंगू से पीड़ित होकर लौटे तो सेहत महकमे में हड़कंप मच गया। हालांकि दोनों संक्रमण से उबर चुके हैं। इसके अलावा पिछले सप्ताह एक युवती में संक्रमण की पुष्टि हुई, जिसका जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। इसके बाद डेंगू के एक भी केस नहीं मिले हैं, जबकि अभी तक लगभग 608 लोगों की जांच हो चुकी है।

कोरोना, डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिए विभाग ने सतर्कता बढ़ा दी है। गांव-गांव आशा कार्यकर्ताओं को लगाया गया है। वे मरीजों को चिह्नित कर स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच के लिए भेज रही हैं। प्रतिदिन बड़ी संख्या में संदिग्धों की जांच की जा रही है। इस सप्ताह मलेरिया के दो मरीज मिले हैं। दोनों की तबीयत में सुधार है। उनका इलाज किया जा रहा है।

- डॉ. सुधाकर पांडेय सीएमओ

संबंधित खबरें