ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरहिंदुस्तान पड़ताल: गोरखपुर में फिलहाल बेअसर है पॉलीथिन पर प्रतिबंध

हिंदुस्तान पड़ताल: गोरखपुर में फिलहाल बेअसर है पॉलीथिन पर प्रतिबंध

पॉलिथिन पर प्रतिबंध का असर अभी तक शहर के बाजारों में नजर नहीं आया। सब्जी-ठेला वालों लेकर बड़े-बड़े शो-रूम में भी धड़ल्ले से पॉलीथिन का प्रयोग हो रहा है। प्रशासन, नगर निगम से लेकर प्रदूषण बोर्ड के...

हिंदुस्तान पड़ताल: गोरखपुर में फिलहाल बेअसर है पॉलीथिन पर प्रतिबंध
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरMon, 16 Jul 2018 01:14 PM
ऐप पर पढ़ें

पॉलिथिन पर प्रतिबंध का असर अभी तक शहर के बाजारों में नजर नहीं आया। सब्जी-ठेला वालों लेकर बड़े-बड़े शो-रूम में भी धड़ल्ले से पॉलीथिन का प्रयोग हो रहा है। प्रशासन, नगर निगम से लेकर प्रदूषण बोर्ड के अधिकारियों की टीम पूरे बाजार में कहीं नजर नहीं आई। अफसरों ने प्रतिबंध के पहले दिन ही संडे मना लिया।

शास्त्री चौक पर दिन में 3 बजे सब्जी विक्रेता विवेक कुमार मौर्या धड़ल्ले से पॉलीथिन में ग्राहकों को सब्जी देते नजर आये। अधिकतर दुकानदारों ने पॉलीथिन को छुपा कर रखा था लेकिन बिक्री के समय तत्काल पॉलीथिन निकल जा रहा था। असुरन बाजार में भी पॉलीथिन पर रोक का कोई असर नहीं दिखा। स्थानीय दुकानदार मोहन वैश्य ने बताया कि पुराने स्टाक को खत्म करने का समय दिया जाना चाहिए।

वैसे सभी ग्राहकों को झोला लेकर आने की अपील की जा रही है। आर्यनगर में भी फल और सब्जी विक्रेताओं के ठेले पर प्रतिबंध का असर नहीं दिखा। मोहद्दीपुर, बिछिया, रामजानकी नगर, गिरधरगंज बाजार, बेतियाहाता, आजाद चौक आदि बाजार में धड़ल्ले से पॉलीथिन में रखकर समान की विक्री हो रही है।

थोक की दुकानों पर कोई रोक-टोक नहीं

पॉलीथिन के थोक कारोबारी अब धड़ल्ले से बिक्री कर रहे हैं। गोलघर खोया मंडी, साहेबगंज, पुर्दिलपुर और महेवा मंडी में थोक की दुकानों पर बड़ी मात्रा में पॉलीथिन नजर आ रहा है। साहबगंज के व्यापारी केदारनाथ दलील देते हैं कि 40 माइक्रान से अधिक का ही पॉलीथिन बेच रहे हैं। वहीं महेवा मंडी के कारोबारी महेश वर्मा का कहना है कि रोक को लेकर कोई स्पष्ट आदेश नहीं है। प्रशासन रोकेगा तो हम कैसे बेचेंगे।

शापिंग मॉल के दुकानदारों ने की पहल

शहर के कमोवेश सभी शापिंग मॉल में पॉलीथिन पर प्रतिबंध का असर दिख रहा है। सिटी मॉल में कमोवेश सभी शो-रूम में कपड़े और कागज का बैग नजर आ रहा था। स्पेंसर में लोगों से कपड़े का छोला लेकर आने की अपील सेल्समैन द्वारा की जा रही थी। बैंक रोड स्थित दुकानों में भी पॉलीथिन पर प्रतिबंध का असर दिख रहा था।

पॉलीथिन पर प्रतिबंध लागू हो गया है। व्यापारियों से पॉलीथिन का प्रयोग नहीं करने को लेकर सोमवार को गोरखपुर क्लब में बैठक बुलाई गई है। प्रतिबंध को लेकर शासनादेश अभी नहीं मिला है। टीम बनाकर पॉलीथिन के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा।

प्रेम प्रकाश सिंह, नगर आयुक्त

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें