ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरपहले जहां था कूड़े कचरे का अंबार, वहां खेला गया बैडमिंटन

पहले जहां था कूड़े कचरे का अंबार, वहां खेला गया बैडमिंटन

गोरखपुर। मुख्य संवाददाता आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘75 घंटे, 75 जिला, 75...

पहले जहां था कूड़े कचरे का अंबार, वहां खेला गया बैडमिंटन
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 02 Dec 2022 07:21 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। मुख्य संवाददाता

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘75 घंटे, 75 जिला, 75 निकाय में गारर्बेज फ्री अभियान के अंतर्गत साफ किए गए ग्राऊंड पर शासन स्तर पर भौतिक सत्यापन के लिए आए स्वच्छ भारत मिशन के सहायक मिशन निदेशक गुरु प्रसाद पाण्डेय ने बैडमिंटल खेला। उन्होंने स्थानीय लोगों से अपील किया कि निगम द्वारा साफ किए गए इस बड़े गार्बेज वल्नरेबल प्वाइंट को अब बच्चों के खेल के मैदान के रूप में इस्तेमाल करें, यहां कूड़ा कचरा न डाले। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों के कार्यों की खुल कर सराहना की।

गुरु प्रसाद पांडेय ने इसी क्रम में लोहियानगर, भेडियागढ़, इन्द्राबाल विहार और अलीनगर में बड़े गार्बेज बल्नरेबल प्वाइंट पर चलाए गए स्वच्छता अभियान की जांच की। इन्द्रा बाल बिहार और अलीनगर में सेल्फी प्वाइन्ट पर सेल्फी भी ली गयी। इन स्थलों की सफाई के बाद लगभग 12 टन कूडा निकला है। इन पांचों स्थलों पर 22 कूड़ा बीनने वालों ने श्रमदान किया। इसके अलावा 80 सफाई कर्मचारी, पांच सफाई सुपरवाइजर और चार सफाई निरीक्षकों ने गुरुवार से ही सेवाएं दी।

नोडल सहायक नगर आयुक्त मणि भूषण तिवारी ने बताया कि सफाई की शुरूआत गुरुवार को नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने मोहद्दीपुर पॉवर हाउस रोड से की थी। इन स्थलों से सफाई का कार्य कराने के बाद स्थल का उपयोग खेल के मैदान, विश्राम स्थल, फुलवारी, सेल्फी प्वाइन्ट, वर्टिकल गार्डेन एवं रेहडी पटरी वालों के लिए स्थान सुरक्षित करने का कार्य किया जा रहा है।

48 घंटे में 68 स्थलों को साफ किया

नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने दावा किया कि चिह्नित किए गए 75 स्थलों में शुक्रवार की देर शाम तक 68 स्थलों को साफ-सुथरा कर लिया गया है। जिन स्थलों पर साफ-सफाई एवं कूडे़ का उठान हो गया वहां सौन्दर्यीकरण के कार्य शुरू हो गए हैं। इन स्थलों पर वाल पेंटिंग, बोर्ड बैनर, पौधारोपण लगाते हुए भविष्य में कूडा न फेंका जाए, इसके लिए चेतावनी भी जारी की जा रही है। शनिवार तक सभी 75 स्थल साफ सुथरे कर लिए जाएंगे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें