ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरबब्‍बन मौर्या हत्‍याकांड: पुलिस ने कहा-एक्‍सीडेंट है, क्राइम ब्रांच ने किया हत्या का खुलासा

बब्‍बन मौर्या हत्‍याकांड: पुलिस ने कहा-एक्‍सीडेंट है, क्राइम ब्रांच ने किया हत्या का खुलासा

गोरखपुर के कैम्पियरगंज के बब्बन मौर्या हत्या कांड को पुलिस ने दुर्घटना बताकर उसकी फाइल बंद कर दी थी। बब्बन के भाई ने हत्या की आशंका जताई थी लिहाजा क्राइम ब्रांच को जांच मिली। क्राइम ब्रांच ने भी...

बब्‍बन मौर्या हत्‍याकांड: पुलिस ने कहा-एक्‍सीडेंट है, क्राइम ब्रांच ने किया हत्या का खुलासा
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुर Fri, 23 Oct 2020 07:48 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर के कैम्पियरगंज के बब्बन मौर्या हत्या कांड को पुलिस ने दुर्घटना बताकर उसकी फाइल बंद कर दी थी। बब्बन के भाई ने हत्या की आशंका जताई थी लिहाजा क्राइम ब्रांच को जांच मिली। क्राइम ब्रांच ने भी कैम्पियरगंज पुलिस की थ्योरी पर ही काम किया और दोबारा फाइनल रिपोर्ट लगा दी। भाई संतुष्ट नहीं था तीसरी बार जांच क्राइम ब्रांच के दूसरे इंस्पेक्टर को मिली और उन्होंने गवाहों तथा सबूतों के आधार पर घटना का खुलासा करते हुए एक हत्यारोपित को भी गिरफ्तार कर लिया। जांच में पता चला कि आशनाई के शक में बब्बन की हत्या हुई थी। एसएसपी जोगेन्द्र कुमार ने खुलासे की जानकारी देते हुए विवेचना करने वाले इंस्पेक्टर को पांच हजार रुपये का इनाम दिया है। 

कैम्पियरगंज थाना क्षेत्र के राजाबारी धरमपुर गांव निवासी बब्बन मौर्या की तीन जून 2019 को लाश मिली थी।  घर से करीब 100 मीटर की दूरी पर सड़क के किनारे उसकी लाश मिली थी। सिर में चोट के आधार पर बब्बन के भाई नायब प्रसाद मौर्या ने अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराया था। एक महीने के अंदर ही कैम्पियरगंज पुलिस ने अपनी थ्योरी में हत्या को दुर्घटना बता दिया। 31 जुलाई 2019 को पुलिस ने फाइनल रिपोर्ट लगाते हुए केस बंद कर दिया। विवेचक का तर्क था कि शराब के नशे में धुत्त बब्बन मौर्या के सड़क पर गिरने से सिर में चोट आई और उसकी मौत हो गई। बब्बन के भाई ने एसएसपी से शिकायत की और कैम्पियरगंज पुलिस की विवेचना पर सवाल उठाया। तत्कालीन एसएसपी ने मुकदमें को क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दिया। क्राइम ब्रांच ने करीब एक साल तक जांच की और कैम्पियरगंज पुलिस की थ्योरी को ही मानते हुए उनकी फाइनल रिर्पोट पर 24 जुलाई 2020 को अपनी मुहर लगा दी। भाई ने फिर एसएसपी से गुहार लगाई कहा कि उसके मामले की विवेचना निष्पक्ष नहीं हो रही है। उसके भाई की हत्या की गई है। 

एसएसपी ने क्राइम ब्रांच के ही दूसरे इंस्पेक्टर अजय कुमार मौर्या को विवेचना सौंपी। अजय कुमार ने मौका-ए वारदात का निरीक्षण किया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट देखा तो बब्बन के सिर पर काफी गहरे घाव मिले, उन्हें लगा कि यह घाव गिरने भर से नहीं हो सकता है। उसके बाद विवेचक ने दोबारा गवाहों से बात की और नए गवाह भी जुटाए। पता चला कि घटनावाली रात गांव के जयहिंद और खलीलाबाद निवासी भोला के साथ बब्बन मौर्या था। तीनों ने रात में शराब पी। एक ही बाइक से तीनों गांव के लिए निकले। भोला बाइक चला रहा था। बब्बन बीच में बैठा था और जयहिंद पीछे बैठा था। पूछताछ में पता चला कि जयहिंद ने लोहे की राड से सिर पर प्रहार कर बब्बन की जान ले ली और सड़क के किनारे छोड़कर फरार हो गया।

आशनाई में ली थी बब्बन की जान
जयहिंद और भोला रिश्तेदार हैं। भोला कैम्पियरगंज में किराये पर रहता था और जयहिंद के घर आता जाता था। पुलिस के मुताबिक बब्बन पर जयहिंद को आशनाई को लेकर शक था। इसी शक के आधार पर जयहिंद ने पहले बब्बन को खूब शराब पिलाई और रास्ते में उसकी जान ले ली। बब्बन के घर से 100 मीटर की दूरी पर शव छोड़कर फरार हो गए। पुलिस ने आरोपित जयहिंद को गिरफ्तार कर लिया है। भोला की तलाश में दबिश दी जा रही है। एसएसपी ने बताया कि भोला को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। 

विवेचक अजय कुमार ने अच्छी विवेचना करते हुए उस केस का खुलासा किया जिसमें इससे पहले दो बार एफआर लगाई जा चुकी थी। पहले के जांचकर्ता इसे महज दुर्घटना मान रहे थे। यह केस एकदम ब्लाइंड था। कहीं से कोई सुराग नहीं मिल रहा था पर विवेचक ने न सिर्फ सुराग की तलाश की आरोपितों को भी बेनकाब किया। इसके लिए उन्हें पांच हजार रुपये का इनाम भी दिया जाएगा।
जोगेन्द्र कुमार, एसएसपी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें