ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरमई से सेना भर्ती, गांवों में खुलेंगे ओपन जिम

मई से सेना भर्ती, गांवों में खुलेंगे ओपन जिम

गोरखपुर और आसपास के लोगों के लिए सेना में भर्ती के लिए सुनहरा अवसर है। मई और जून के बीच गोरखपुर में सेना भर्ती शुरू होने जा रही है। यहां लम्बे समय के बाद सेना भर्ती होगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने...

मई से सेना भर्ती, गांवों में खुलेंगे ओपन जिम
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरWed, 29 Jan 2020 02:09 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर और आसपास के लोगों के लिए सेना में भर्ती के लिए सुनहरा अवसर है। मई और जून के बीच गोरखपुर में सेना भर्ती शुरू होने जा रही है। यहां लम्बे समय के बाद सेना भर्ती होगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। हर पंचायत क्षेत्र में ओपन जिम बनाया जाएगा ताकि युवा वहां वर्जिश कर सकें। इसके साथ ही सेना के लिए तैयार करने के लिए सेना के सेवानिवृत्त अधिकारी टिप्स भी देंगे।

कुल मिलाकर यहां के युवाओं को सेना में सैनिक बनाने के लिए हर स्तर पर तैयार किया जाएगा। युवाओं के लिए सबसे अच्छी बात तो यह होगी कि उन्हें भर्ती के लिए दूसरे राज्य या जिले में जाने की जरूरत नहीं होगी। युवाओं की सुविधा के लिए भर्ती के दौरान मोबाइल शौचालय भी स्थापित किए जाएंगे। स्वास्थ्य टीम गठित की जाएगी। कुछ समय पर भर्ती के लिए पंजीकरण की तारीख भी जारी कर दी जाएगी और जगह भी। हालांकि फर्टिलाइजर मैदान में इसको लेकर तैयारी चल रही है।

बॉक्स

तेज हुईं तैयारियां

यहां के युवाओं को सेना में शारीरिक रूप से दक्ष बनाने के लिए हर क्षेत्र पंचायत में ओपन जिम खोला जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। ओपन जिम के जरिए युवा रोजाना वर्जिश कर सकेंगे ताकि उन्हें शारीरिक परीक्षा में कोई विशेष कठिनाई न हो।

ओपन जिम क्या-क्या रहेगा

चिनअप मशीन पूरे शरीर के व्यायाम के लिए

शोल्डर प्रेस कंधों को मजबूती देने के लिए

चेस्ट प्रेस छाती को चौड़ा व मजबूत करने के लिए

ट्रेडमिल पैदल चाल

बैकप्रेस पीठ के व्यायाम के लिए

प्रशिक्षण भी मिलेगा

युवा व्यायाम के साथ ही सेना के सेवानिवृत्त अधिकारियों से सेना में भर्ती के लिए टिप्स भी ले सकेंगे। इसके लिए जल्द ही एक पैनल स्थापित होगा जो युवाओं को प्रशिक्षण देंगा।

मई और जून के बीच सेना भर्ती होना है। सभी क्षेत्र पंचायत में जल्द से जल्द ओपन जिम खोलने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही सेना के सेवानिवृत अफसर भर्ती की बारीकी भी बताएंगे। तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

के. विजयेन्द्र पाण्डियन, डीएम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें