ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरदीक्षा एप के जरिए इंटर्नशिप में बच्चों को पढ़ाएंगे प्रशिक्षु

दीक्षा एप के जरिए इंटर्नशिप में बच्चों को पढ़ाएंगे प्रशिक्षु

डीएलएड के प्रशिक्षु भी अब प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों की तरह ही बच्चों को पढ़ाते हुए नजर आएंगे। डीएलएड के प्रशिक्षु अब इंटर्नशिप के दौरान परिषदीय विद्यालयों स्मार्ट कक्षा में भी नजर...

दीक्षा एप के जरिए इंटर्नशिप में बच्चों को पढ़ाएंगे प्रशिक्षु
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 02 Aug 2019 03:14 AM
ऐप पर पढ़ें

डीएलएड के प्रशिक्षु भी अब प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों की तरह ही बच्चों को पढ़ाते हुए नजर आएंगे। डीएलएड के प्रशिक्षु अब इंटर्नशिप के दौरान परिषदीय विद्यालयों स्मार्ट कक्षा में भी नजर आएंगे। शिक्षक बनने से पहले ही पुस्तकों की पाठ योजना तैयार कर पढ़ाने के लिए तैयार किया जायेगा। विभाग द्वारा तैयार किए गए पाठ्यक्रम को ऑडियो-वीडियो विजुअल व प्रोजेक्टर द्वारा उन्हें पढ़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रदेश शिक्षा सचिव द्वारा प्रदेश के सभी डॉयट व निजी बीटीसी कॉलेजों के प्राचार्यों को डीएलएड के प्रशिक्षुओं को इंटर्नशिप के दौरान दीक्षा एप्प के जरिए पढ़ाने का निर्देश दिया गया है। शिक्षक बनने से पहले ही प्रशिक्षु प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही पुस्तकों को दीक्षा एप्प के जरिए पढ़ाएंगे।

अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों की तरह ही परिषदीय विद्यालयों में भी पुस्तक के सभी पाठों को वीडियो के जरिए पढ़ाया जायेगा। पुस्तकों में दिए गए सभी पाठ के क्यू-आरकोड को स्कैन कर उसका वीडियो दिखाया जाएगा। परिषदीय पुस्तकों में सरकार द्वारा पहले ही पुस्तकों में निहित पाठ के क्यू-आर तैयार कर लिए गए हैं साथ ही उनके वीडियो भी यूट्यूब पर उपलब्ध है।

क्यू आर कोड स्कैन करते ही मिल जायेगी पाठ कर सम्पूर्ण जानकारी

दीक्षा एप डाउनलोड कर पुस्तक में छपे क्यू-आर कोड को स्कैन करते ही संबंधित पाठ से जुड़ी सारी सूचनाएंआपके स्क्रीन पर दिखाई देंगी। वीडियो बनाने वाले, अपलोड तिथि, व वीडियों की अन्य जानकारी भी उपलब्ध होगी। प्रथम सेमेस्टर में सिर्फ प्रशिक्षुओं को अवलोकन करने का निर्देश दिया जाता था जबकि सेकेण्ड सेमेस्टर से प्रशिक्षु बच्चों को पढ़ाना शुरू करते थे। दीक्षा एप की मदद से प्रशिक्षु पाठ योजना भी तैयार करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें