DA Image
1 जुलाई, 2020|2:04|IST

अगली स्टोरी

आज से शुरू होगी एंटीजन से जांच, निगेटिव नमूनों की होगी दोबारा जांच

आज से शुरू होगी एंटीजन से जांच, निगेटिव नमूनों की होगी दोबारा जांच

कोरोना संक्रमित की पहचान के लिए बीआरडी मेडिकल कॉलेज को मंगलवार को एंटीजन किट मिल गए। इस किट से 30 मिनट में कोरोना वायरस की पहचान हो सकेगी। हालांकि मेडिकल कॉलेज को इस किट का कोई खास फायदा नहीं मिलेगा। डॉक्टरों की माने तो यह किट काम के दबाव को कम नहीं करेगी।

इस किट को दक्षिण कोरिया की कंपनी बायोसेंसर ने बनाया है। इस किट की खासियत ही बीआरडी प्रशासन के लिए मुसीबत बनी हुई है। यह किट 30 मिनट में कोरोना संक्रमित की पहचान कर देगी। इस जांच में जो सैंपल नेगेटिव आएंगे उसकी फिर से विस्तृत जांच होगी। बीआरडी मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ. अमरेश सिंह ने बताया कि अगर कोई सैम्पल पॉजिटिव आ जाए तो वह जांच 30 मिनट में पूरी हो गई।

नेगेटिव आने पर आरटीपीसीआर से होगी जांच

डॉ. अमरेश सिंह ने बताया कि सैम्पल नेगेटिव आया तब प्रक्रिया बढ़ जाएगी। निगेटिव सैम्पल की आरटीपीसीआर से जांच होगी। इस प्रक्रिया में सात से आठ घंटे का समय लगेगा।

कोरोना वायरस की पहचान करेगा किट

विभागाध्यक्ष ने बताया कि कुछ खामियों को छोड़ दें तो यह किट कई मायनों में खास है। यह सैम्पल में से कोरोना वायरस की पहचान सबसे सटीक तरीके से करता है। इसकी जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव है तो किसी अन्य प्रकार की जांच की आवश्यकता नहीं है। यह नेजल स्वाब में कोरोना वायरस की पहचान कर लेगा। इसे किसी भी परिस्थिति में प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए स्पेशल लैब की जरूरत नहीं है।

मिले एक हजार किट, इमरजेंसी में होगी मरीजों की जांच

उन्होंने बताया कि कुछ सैम्पल ऐसे आते हैं जिसमें त्वरित रिपोर्ट की जरूरत होती है। खासतौर से इलाज के दौरान कोविड-19 वार्ड में मरने वाले मरीजों की। इसके अलावा इमरजेंसी में आने वाले मरीजों की भी कोरोना वायरस रिपोर्ट की जरूरत डॉक्टर को होती है। ऐसे मामलों में इस किट का भी प्रयोग किया जाएगा। जिससे कि डॉक्टर को त्वरित रिपोर्ट दी जा सके।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Antigen test will start from today negative samples will be tested again