DA Image
20 जनवरी, 2021|2:21|IST

अगली स्टोरी

हिन्‍दुस्‍तान असर: गोरखपुर का एक और गांव सौभाग्‍य की रोशनी से जगमगाएगा


हिन्‍दुस्‍तान असर: गोरखपुर का एक और गांव सौभाग्‍य की रोशनी से जगमगाएगा

गोरखपुर के सरदारनगर ब्लाक के बिलारी खास गांव के बड़का टोले के एक दर्जन घर सौभाग्य की रोशनी से जगमग होंगे। टोले में बिजली वितरण के नेटवर्क विस्तार के लिए बिजली निगम ने सोमवार की रात टोले पर 16 बिजली खम्भा व अन्य उपकरण पहुचा दिया। सुबह बिजली खम्भा देख ग्रामीण उछल पड़ें। लालटेन व ढिबरी के सहारे जीवन जी रहे ग्रामीणों की समस्या को आपके अपने अखबार 'हिन्दुस्तान' ने 26 जनवरी के अंक में ' विद्युत उपकेन्द्र से सटा गांव ढिबरी से हो रहा रोशन' शीर्षक से खबर प्रमुखता से प्रकाशित किया। इसके बाद हरकत में आए अफसरों ने टोले में बिजली नेटवर्क विस्तार के लिए बिजली खम्भा व अन्य उपकरण भेज दिया।

इतना नहीं सौभाग्य योजना की कार्यदायी संस्था एल एण्ड टी ने गांव में लाउडस्पीकर के माध्यम से सूचना पसारित कराया। बिजली कनेक्शन लेने के इच्छुक ग्रामीण अपनी आईडी व फोटो उपकेन्द्र पर जमा कर दें। शनिवार को पंचायत भवन पर अधिकारी ग्रामीणों के साथ बैठक करेंगे। इसमें बिजली सुविधा से वंचित ग्रामीणों के आवेदन पत्र जमा कराए जाएंगे। इसके बाद लीगल कनेक्शन वाले जो लोग बांस-बल्ली से बिजली इस्तेमाल कर रहे है। उन्हें भी नेटवर्क से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। वशर्ते वे अपने कनेक्शन पर बकाया धनराशि का भुगतान करें।

कार्यदायी संस्था की टीम ने उन ग्रामीणों से बातचीत भी की। क्यो अबतक कनेक्शन नहीं मिला? ग्रामीणों ने बताया कि उनके घर से बिजली खम्भें की दूरी दौ सौ मीटर है। वहां से कनेक्शन लेना सम्भव नहीं है। इस पर टीम ने कहा कि हम नेटवर्क का विस्तार करेंगे। उसके बाद खम्भें से दूरी कम हो जाएगी। कार्यदायी संस्था व बिजली निगम की पहल से ग्रामीणों में खुशी की लहर है। उनका कहना है कि' हिन्दुस्तान' की पहल से हमलोगों का टोला भी सौभाग्य की रोशनी से जगमग होगा।

इनके चेहरे पर दिखी उजाले की आस

बिलारी खास गांव की सरस्वती देवी, गीता देवी, मोहन यादव, सुरेन्द्र निषाद के घर में कनेक्शन नहीं मिलने के कारण उनके घरो में आज भी लालटेन जलाया जाता है। बिजली नहीं होने से टीवी तक नहीं लग पाया था। घर के बच्चे ढ़िबरी व लालटेन के सहारे पढ़ाई करने के लिए मजबूर थे। सभी ने ' हिन्दुस्तान' की पहल की सराहना की। उनका कहना हैकि जनप्रतिनिधियों ने बिजली की रोशनी देने से हाथ खड़ा कर लिया था। ऐसे में हिन्दुस्तान ने रोशनी की आस जगा दी।

बिलारी खास गांव के बड़का टोले पर कुछ लोग बांस-बल्ली के सहारे केबल लगाकर बिजली का इस्तेमाल कर रहे है। कुछ परिवार ही बिजली सुविधा से वंचित है। कार्यदायी संस्था ने टोले में नेटवर्क विस्तार के लिए 16 खम्भा पहुचा दिया है। बिजली सुविधा से वंचित कुछ ग्रामीण कनेक्शन लेने को इच्छुक नहीं है। हमारी टीम ने ऐसी ही रिपोर्ट दी है। यदि सभी लोग कनेक्शन लेने पर सहमती दें और बांस-बल्ली के सहारे बिजली इस्तेमाल करने वाले ग्रामीण बकाए का भुगतान करे तो नेटवर्क विस्तार जल्द ही शुरु करा दिया जाएगा।

ई. एके श्रीवास्तव, नोडल अधिकारी, सौभाग्य योजना

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Another village of Gorakhpur will get Saubhagya Yojna Connections