DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एसटीएफ व विवि की रिपोर्ट पर एक और शिक्षक निलम्बित

एसटीएफ व विवि की रिपोर्ट पर एक और शिक्षक निलम्बित

एसटीएफ द्वारा फर्जी शिक्षकों को लेकर चल रही लगातार जांच में नए-नए खुलासे हो रहे हैं। एसटीएफ द्वारा जुटाई जा रही जानकारी के अनुसार कई चिलों के शिक्षकों का पर्दाफाश हुआ है।

19 जुलाई को फर्जी शिक्षकों की जांच में एसटीएफ की टीम ने देवरिया में छापा मारा। इस दौरान फर्जी अंकपत्र बनाने के मामले में गोरखपुर के जिस शिक्षक को पकड़ा गया था, उसकी बीएड डिग्री भी फर्जी निकली। जिस विश्वविद्यालय से बीएड की डिग्री जमा की थी उससे जुड़ा कोई भी डाटा पूर्वांचल विवि के पास नहीं उपलब्ध है। मामला तब प्रकाश में आया जब आइजीआरएस पर हुई एक शिकायत के जवाब में विवि ने इसका निस्तारण किया। आइजीआरएस में की गई शिकायत के निस्तारण में शिक्षक से जुड़ा कोई भी विवरण विवि के पास नहीं है।

पूर्वांचल विवि का कहना है कि मुक्तिनाथ के नाम व रोल नंबर का कोई भी प्रवेश नहीं हुआ था। इस नम्बर से कोई प्रमाण पत्र व अंक पत्र भी जारी नहीं किया गया था। देवरिया में एसटीएफ के छापे में दो जालसाज पकड़े गए थे। जिनमें सिद्धार्थनगर के अश्विनी कुमार श्रीवास्तव व गोरखपुर जिले के बड़हलगंज क्षेत्र मुक्तिनाथ शामिल हैं। मुक्तिनाथ ने पूर्वांचल विवि से 2007 में बीएड की डिग्री हासिल की थी।

बोले जिम्मेदार

मुक्तिनाथ को निलंबित कर दिया गया है। उसके शैक्षणिक प्रमाण-पत्रों की जांच की जा रही है। फर्जीवाड़े की पुष्टि होने पर उसे बर्खास्त किया जाएगा। एक व्यक्ति द्वारा आइजीआरएस पर शिकायत कर मुक्तिनाथ के बीएड डिग्री के बारे में जवाब मांगा गया था।

बीएन सिंह, बीएसए

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Another teacher suspended on STF and University report