ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरअमेरिका से आए पुरातन छात्र ने एमएमएमयूटी के मेधावियों को किया सम्मानित

अमेरिका से आए पुरातन छात्र ने एमएमएमयूटी के मेधावियों को किया सम्मानित

एमएमएमयूटी के पुराने छात्र व टाटा अमेरिका इंटरनेशन कार्पोरेशन के मुकुल शर्मा ने कैंपस पहुंच कर मालवीय पुरातन छात्र एसोसिएशन व कुलपति के साथ यहां के तीन मेधावियों को सम्मानित किया। श्री शर्मा के सहयोग...

अमेरिका से आए पुरातन छात्र ने एमएमएमयूटी के मेधावियों को किया सम्मानित
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुर Fri, 02 Feb 2018 01:56 PM
ऐप पर पढ़ें

एमएमएमयूटी के पुराने छात्र व टाटा अमेरिका इंटरनेशन कार्पोरेशन के मुकुल शर्मा ने कैंपस पहुंच कर मालवीय पुरातन छात्र एसोसिएशन व कुलपति के साथ यहां के तीन मेधावियों को सम्मानित किया। श्री शर्मा के सहयोग से स्थापित ऋषि शुक्ला स्मारक छात्रवृत्ति तथा ट्राफी प्रदान कर सम्मानित किया। बीटेक की इशिता शाही को प्रथम पुरस्कार के रूप में 50,000, बीटेक की चिरस्मिता को  30,000 रुपये का द्वितीय  तथा बीटेक की ही दिव्यानी को 10,000 रुपये तृतीय पुरस्कार के रूप में प्रदान किया गया।

इससे पूर्व आर्यभट्ट सभागार में विश्वविद्यालय के एमबीए के छात्र-छात्राओं के साथ मुकुल शर्मा ने सीधा संवाद किया। उन्होंने छात्रों को सफलता का मंत्र देते हुए कहा कि प्रतिभा, स्वामित्व की भावना एवं अपने कार्य की प्रति सोच किसी कोभी जीवन के चरमोत्कर्ष की ओर ले जाने में सहायक सिद्ध होते हैं। द्वितीय सत्र में श्री शर्मा ने बीटेक तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष केछात्रों के लाभार्थ वर्तमान एवं भावी प्रौद्योगिकी विषय पर विशेष व्याख्यान दिया और बायो - इन्जीनियरिंग, आर्टिफिशियल इण्टेलीजेन्स, मशीन लर्निंग एवं क्रिप्टोकरेन्सी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही, भविष्य में रोबोट की भूमिका के विषय में भी चर्चा की। 

सुबह करीब दस बजे विवि पहुंचे श्री शर्मा का  स्वर्ण जयन्ती सभागार में कुलपति प्रो. श्रीनिवास सिंह एवं समस्त अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष, कुलसचिव तथा वित्त नियंत्रक ने स्वागत किया। संपर्क अधिकारी प्रो. गोविन्द पांडेय ने बताया कि श्री शर्मा विश्वविद्यालय के 1989 बैच के बीटेक (संगणक विज्ञान एवं अभियन्त्रण) उपाधि धारक पुरातन छात्र हैं, जो मालवीय पुरातन छात्र एसोसिएशन की गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेते रहे हैं। विश्वविद्यालय की ओर से  कुलपति एवं अधिष्ठाता, संकाय मामले प्रो. केजी उपाध्याय ने पुष्पगुच्छ प्रदान कर उनका स्वागत किया। श्री शर्मा ने कहा कि विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्रों की आउटपुट गुणवत्ता, संचार कौशल एवं मेण्टरिंग की आवश्यकता है और पुरातन छात्र इनमें सहयोग करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों की सोच नवाचार उन्मुखी होनी चाहिए और उन्हें प्रौद्योगिकी के दैनिक जीवन में अनुप्रयोग पर कार्य करना चाहिए।

श्री शर्मा के सुझाव कि प्रत्येक सेमेस्टर में न्यूनतम एक विशेष व्याख्यान आयोजित किया जाए, कुलपति ने अधिष्ठाता, परास्नातक अध्ययन, शोध एवं विकास तथा प्राविधिक शिक्षा विकास केन्द्र के माध्यम से व्याख्यान माला का आयोजन किए जाने का आश्वासन दिया। इस दौरान प्रमुख रूप से  प्रो. डीके द्विवेदी, रामदुलार, प्रो. राकेश कुमार, प्रो. आरके चौहान एवं प्रो. गोविन्द पाण्डेय ने भी कई सुझाव दिए। मालवीय छात्र पुरातन परिषद के अध्यक्ष जेबी राय ने भी मुकुल शर्मा को सम्मानित किया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें