ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरकोरोना का खौफ बढ़ा रहा एलर्जिक राइनाइटिस

कोरोना का खौफ बढ़ा रहा एलर्जिक राइनाइटिस

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता सर्दी के मौसम में एलर्जिक राइनाइटिस के मरीजों में उछाल...

कोरोना का खौफ बढ़ा रहा एलर्जिक राइनाइटिस
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरMon, 14 Dec 2020 04:15 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

सर्दी के मौसम में एलर्जिक राइनाइटिस के मरीजों में उछाल आ गया है। यह बीमारी मरीजों में कोरोना का भय पैदा कर रही है। इसके लक्षण कोरोना से बिलकुल मिलते-जुलते हैं। इस कारण मरीजों के पेशानी पर बल आ जा रहा है। डरे मरीज डॉक्टरों के चक्कर काट रहे हैं। बीआरडी मेडिकल कालेज और जिला अस्पताल में मेडिसिन और टीबी व चेस्ट विभाग की ओपीडी में एलर्जिक राइनाइटिस के मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा हो गई है। आलम यह है कि ओपीडी में हर तीसरा मरीज इसी बीमारी का आ रहा है।

सर्दी-जुकाम के साथ गायब हो रही सूंघने की शक्ति

जिला अस्पताल के फिजीशियन डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि मौसम में बदलाव से वायरल इंफेक्शन के कारण यह बीमारी हो रही है। इसमें मरीज को सर्दी, खांसी, बुखार के साथ ही सूघंने की शक्ति कमजोर हो जा रही है। इससे मरीज घबरा जा रहे हैं। सूंघने की शक्ति कोरोना संक्रमण में भी कमजोर होती है। ऐसे में मरीज कोरोना के खौफ से सहम जा रहे हैं। ओपीडी में तो 50 फीसदी मरीज ऐसे ही आ रहे हैं।

सर्दियों में होता है एलर्जिक राइनाइटिस

फिजीशियन डॉ. गौरव पाण्डेय ने बताया कि एलर्जिक राइनाइटिस भी वायरल इंफेक्शन है। आमतौर पर यह सर्दी के सीजन में होता है। एक हफ्ते पहले जिले में मौसम तेजी से बदला। कोहरे के साथ ही तापमान गिर गया। इसके कारण सुबह और शाम नाक बहने या फिर छींक आने की शिकायत मरीजों में होने लगी। कुछ मरीज गले में दर्द और खराश की समस्या लेकर भी आ रहे हैं।

कमजोर इम्यूनिटी वालों को होती है बीमारी

बीआरडी मेडिकल कालेज के टीबी व चेस्ट के विभागाध्यक्ष डॉ. अश्वनी मिश्र ने बताया कि यह बीमारी उन्हें ज्यादा होती है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है। ठंड शुरू होने या फिर मौसम में बदलाव की वजह से यह बीमारी होती है। इसमें घबराने की जरूरत नहीं हैं।

ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहे

फिजीशियन डॉ. संजीव गुप्ता ने बताया कि यह सामान्य वायरल इंफेक्शन है। ज्यादातर मामलो में यह स्वत: ठीक हो जाता है। हालांकि इसमें सावधानी की भी जरूरत है। मरीज को अगर बुखार और सर्दी खांसी हो तो ऑक्सीजन लेवल जरूर चेक करें। खाने में स्वाद आ रहा है कि नहीं यह चेक करें। डॉक्टर से सलाह लेने की कोशिश करें।

एलर्जिक रायनाइटिस के लक्षण

- लगातार छींकें आना

- नाक से पानी बहना

- नाक, आंख, तालू में खुजली होना

- नाक बंद होना

- सिरदर्द होना

- खांसी आना

- गले में दर्द

- सूंघने की क्षमता कमजोर होना

- हल्का बुखार होना

- सूखी खांसी होना

कोरोना के लक्षण

- हल्का बुखार

- ड्राई कफ

- दम फूलने

- सर्दी

- सूखी खांसी

- ऑक्सीजन लेवल का गिरना

- गले में खराश

- गले में दर्द

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें