ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरड्रॉमा है एआईओसीडी का हल्ला बोल अभियान, दवा व्यापारी करेंगे विरोध

ड्रॉमा है एआईओसीडी का हल्ला बोल अभियान, दवा व्यापारी करेंगे विरोध

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता ऑनलाइन दवा की बिक्री और कॉरपोरेट कंपनियों की गलाकाट प्रतिस्पर्धा के...

ड्रॉमा है एआईओसीडी का हल्ला बोल अभियान, दवा व्यापारी करेंगे विरोध
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरWed, 08 Feb 2023 02:10 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

ऑनलाइन दवा की बिक्री और कॉरपोरेट कंपनियों की गलाकाट प्रतिस्पर्धा के खिलाफ दवा व्यापारियों के आंदोलन का विरोध शुरू हो गया है। इसका विरोध दवा व्यापारियों का ही संगठन कर रहा है। दवा व्यापारियों के एक धड़े ने इसे ड्रॉमा करार दिया है।

ऑनलाइन दवा व्यापार के खिलाफ केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की बैठक मंगलवार को थोक दवा मंडी भालोटिया मार्केट में हुई। एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय उपाध्याय की अध्यक्षता में तय किया गया कि दवा विक्रेताओं की अखिल भारतीय संस्था (एआईओसीडी) द्वारा 15 फरवरी को ऑनलाइन दवा व्यापार के खिलाफ होने वाले हल्ला बोल अभियान का दवा विक्रेता जोरदार विरोध करेंगे।

आंदोलन नहीं ये है ड्रॉमा

संजय उपाध्याय ने कहा कि हल्ला बोल सिर्फ एक ड्रॉमा है। अब कोई भी दवा विक्रेता इसमें फंसने वाला नहीं है। अगर एआईओसीडी में दम है तो केंद्र सरकार के खिलाफ सही और कड़े फैसले लेकर समस्या का समाधान कराए। सभी दवा विक्रेता इस हल्ला बोल ड्रामा का विरोध करेंगे। कहा कि सही मायने में दवा व्यापारियों का पैसा हजम करने वाले एआईओसीडी के अध्यक्ष केखिलाफ हल्ला बोलने की जरूरत है। एआईओसीडी के अध्यक्ष का कहना है कि दवा विक्रेता भी आनलाइन दवा कारोबारियों की तरह ग्राहकों को 25-30 प्रतिशत छूट देंगे, जो संभव नहीं है। ये दवा विक्रेताओं को बरगलाने वाला बयान है, क्योंकि दवा व्यवसायियों को अधिकतम 20 प्रतिशत मुनाफा हो सकता है। एआईओसीडी सिर्फ अपने संगठन का सहारा लेकर दवा कंपनियों पर दबाव बनाकर फायदा उठाना चाह रही है।

दवा कानून में बदलाव की है जरूरत

महामंत्री दिलीप सिंह ने कहा कि सबसे पहले तो केंद्र सरकार से दवा नीति और दवा व्यवसायी के मार्जिन पर बात करें। दवा कानून में बंधित (फिक्स) मार्जिन की नीति से दवा व्यवसाय को मुक्त कराने का प्रयास किया जाना चाहिए। दवा कानून में मार्जिन कम से कम इतना हो कि दवा विक्रेता ऑनलाइन दवा खरीद में मिलने वाले छूट का मुकाबला कर सके। बैठक में कोषाध्यक्ष मनोज सिंह, अकरम लारी, छोटेलाल गुप्ता, आशीष गुप्ता, नरसिंह पांडे, अशोक सिंह, संजय गुप्ता, सोमेश चतुर्वेदी, नीरज पाठक, अरुण बंका आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें