ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगांव से बीमारियों का कनेक्शन ढूंढेगा एम्स

गांव से बीमारियों का कनेक्शन ढूंढेगा एम्स

एम्स में डॉक्टर मरीजों की इलाज के साथ ही बीमारियों के कारणों की तलाश में जुट गए हैं। इसके लिए एम्स में मरीजों का ब्योरा जुटाया जा रहा है। डॉक्टर गांव से बीमारियों का कनेक्शन खंगाल रहे हैं। इसके लिए...

गांव से बीमारियों का कनेक्शन ढूंढेगा एम्स
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरWed, 25 Sep 2019 01:59 AM
ऐप पर पढ़ें

एम्स में डॉक्टर मरीजों की इलाज के साथ ही बीमारियों के कारणों की तलाश में जुट गए हैं। इसके लिए एम्स में मरीजों का ब्योरा जुटाया जा रहा है। डॉक्टर गांव से बीमारियों का कनेक्शन खंगाल रहे हैं। इसके लिए एम्स की टीम अब तक छह गांवों का निरीक्षण कर चुकी है। गोरखपुर एम्स में डॉक्टर मरीजों के इलाज के साथ ही बीमारियों के कारणों की भी तलाश कर रहे हैं। इसके लिए डॉक्टरों ने मरीजों के गांवों का सर्वे शुरू किया है। यह सर्वे एम्स की सोशल एंड प्रिवेंटिव मेडिसिन(एसपीएम) के डॉक्टरों की टीम कर रही है। यह टीम सर्वे में एमबीबीएस छात्रों को शामिल कर रही है।

24 फरवरी से चल रही है ओपीडी

एम्स में इसी वर्ष 24 फरवरी से ओपीडी का संचालन हो रहा है। इस ओपीडी में आर्थो, डेंटल, बालरोग, गायनी, मेडिसिन, चर्मरोग, मानसिक रोग, जनरल सर्जरी, नेत्ररोग और ईएनटी की ओपीडी चल रही है। रोजाना करीब 1100 मरीजों का ओपीडी में इलाज होता है। इसमें 700 नए मरीज है। जबकि 400 मरीज पुराने इलाज कराने पहुंचते हैं।

छह गांवों में पहुंची एसपीएम की टीम

एम्स प्रशासन के मुताबिक 24 फरवरी से अब तक करीब 80 हजार से अधिक मरीज इलाज करा चुके हैं। उप निदेशक प्रशासन अश्वनी माहौर ने बताया कि इन मरीजों के डाटा के आधार पर एसपीएम विभाग ने महानगर के आसपास के कुछ गांवों का चयन किया है। इनमें से छह गांवों का एसपीएम की टीम ने सर्वे किया है। चरणबद्ध तरीके से और गांव चुने जाएंगे।

गांवों में पूरा ब्योरा जुटा रही है टीम

एसपीएम की टीम गांव में आबादी, परिवार और मरीजों का डाटा जुटा रही है। इसके साथ ही गांव में घर, कुआं, तालाब, इंडियामार्का हैंडपंप, सामान्य हैंडपंप का भी ब्योरा दर्ज किया है। खबर है कि टीम गांव में हैंडपंप के पानी की जांच भी कराएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें