AIIMS gets 37 new teachers eight new departments to start - एम्स को मिले 37 नए शिक्षक , आठ नए विभाग शुरू होंगे DA Image
18 फरवरी, 2020|3:18|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एम्स को मिले 37 नए शिक्षक , आठ नए विभाग शुरू होंगे

एम्स को मिले 37 नए शिक्षक , आठ नए विभाग शुरू होंगे

एम्स में 23 विभागों के 75 पदों के लिए शिक्षकों की चयन प्रक्रिया पूरी हो गई। एम्स प्रशासन ने शिक्षकों के साक्षात्कार के परिणाम जारी कर दिए। एम्स को 37 नए शिक्षक मिले हैं। आठ नए विभागों के संचालन का रास्ता साफ हो गया। उधर, साक्षात्कार में 38 पदों पर कोई काबिल शिक्षक नहीं मिला।

गोरखपुर एम्स का संचालन फरवरी 2019 से चल रहा है। नए साल में एम्स प्रशासन ने विस्तार की प्रक्रिया तेज कर दी है। इसके तहत जनरल सर्जरी, मेडिसिन, आर्थोपेडिक, पीडियाट्रिक, ईएनटी, साइकेट्री, ऑप्थमोलॉजी, एनेस्थिसिया, फार्माकोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, रेडियोलॉजी समेत 23 विभागों में शिक्षकों के 75 पदों पर चयन प्रक्रिया को पूरा कर लिया।

शुरू होंगे आठ नए विभाग : नए साल में एम्स में आठ नए विभागों का संचालन शुरू होगा। इसमें सबसे महत्वपूर्ण विभाग है रेडियोथेरेपी (कैंसर रोग)। इसमें असिस्टेंट प्रो. के तौर पर डॉ. शशांक शेखर का चयन हुआ है। इसके अलावा ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन में डॉ. सौरभ मूर्ति चयनित हुए हैं। यह विभाग ही ब्लड बैंक का संचालन करता है। सांस व फेफड़े के इलाज के लिए पल्मोनरी मेडिसिन भी शुरू होगा। इसमें डॉ. सुबोध कुमार और डॉ. रजनीश कुमार श्रीवास्तव चयनित हुए हैं। न्यूक्लियर मेडिसिन, फार्माकोलॉजी, माइक्रोबॉयोलॉजी और बायोकेमेस्ट्री के लिए भी शिक्षकों का चयन हुआ है।

एनॉटमी में नहीं मिले योग्य शिक्षक, 38 पद रिक्त

एम्स की प्रतिष्ठा बेहतर चिकित्सा, शिक्षा और शोध के लिए है। इसके लिए शिक्षकों के चयन कड़े मानक तय किए गए हैं। यही वजह है कि साक्षात्कार में 38 पद रिक्त रह गए। एनॉटमी विभाग में दो पदों पर आवेदन निकला था लेकिन एक भी योग्य शिक्षक नहीं मिला।

चल रही 10 विभागों की ओपीडी

एम्स में पहले चरण में 10 विभागों की ओपीडी चल रही है। इसमें मेडिसिन, जनरल सर्जरी, स्त्री एवं प्रसूति रोग, बालरोग, नाक-कान-गला रोग, नेत्ररोग, दंतरोग, हड्डी रोग, चर्म रोग और मानसिक रोग की ओपीडी संचालित हो रही है। ओपीडी में एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, पैथोलॉजी जांच और ईसीजी की सुविधाएं मिल रही हैं।

112 एकड़ में 1100 करोड़ से बन रहा है एम्स

कूड़ाघाट के गन्ना शोध संस्थान की 112 एकड़ जमीन में 1100 करोड़ से एम्स का निर्माण हो रहा है। पिछले वर्ष 24 फरवरी को एम्स की ओपीडी का उद्घाटन पीएम नरेन्द्र मोदी ने किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:AIIMS gets 37 new teachers eight new departments to start