ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरलेक क्वीन क्रूज के बाद अब रामगढ़झील में उतरा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट

लेक क्वीन क्रूज के बाद अब रामगढ़झील में उतरा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट

गोरखपुर। मुख्य संवाददाता। रामगढ़झील में अब गोरक्षनगरी एवं दूर दराज से आने वाले पयर्टक...

लेक क्वीन क्रूज के बाद अब रामगढ़झील में उतरा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 01 Mar 2024 10:15 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। मुख्य संवाददाता। रामगढ़झील में अब गोरक्षनगरी एवं दूर दराज से आने वाले पयर्टक लग्जरी क्रूज ‘लेक क्वीन के साथ ही फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में भी खानपान और मस्ती कर सकेंगे। फ्लोटिंग रेस्टोरेंट ‘फ्लोटका गुरुवार की शाम 7.40 बजे जलावतरण हुआ। जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका लोकार्पण करेंगे। इस लग्जरी फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में झील की लहरों के बीच लजीज व्यंजन का लुत्फ उठाया जा सकेगा।
100 फीट लंबे और 33 फीट चौड़े इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण तकरीबन 10 करोड़ रुपये में हुआ है। एक वक्त में इस पर 150 पर्यटक सवार हो सकेंगे। इसके अलावा 50 की संख्या में स्टॉफ मौजूद रहेगा। फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का संचालन नया सवेरा पर बने प्लेटफार्म नम्बर दो से किया जाएगा। फर्म के निदेशक रक्ष राजीव ढींगरा ने बताया कि कोशिश है कि इसे मार्च मध्य में लोकार्पित करा दिया जाए। जलावतरण के दौरान निदेशक रक्ष राजीव ढींगरा, जीएम उग्रसेन सिंह, जीएम फारेस्ट क्लब राहुल सिंह, जीएम रायल रेजिडेंसी राकेश राय, असरफ जमाल आदि मौजूद रहे।

नवंबर 2022 से हो रहा था निर्माण

तकरीबन 200 टन वजन के इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण नवंबर 2022 में शुरू हुआ। फर्म को फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के संचालन का अधिकार 15 साल के लिए मिला है। इसके संचालन के लिए फर्म गोरखपुर विकास प्राधिकरण को प्रति माह 4,52,500 रुपये व जीएसटी देगी।

ये मिलेंगी सुविधाएं

फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के प्रथम तल पर फूडकोर्ट होगा। द्वितीय तल पर लग्जरी बार, रेस्टोरेंट, डिस्क की सुविधा होगी। यहां ब्रेकफास्ट, लंच, हाई टी और डिनर की सुविधा उपलब्ध होगी। तृतीय तल ओपेन डेक होगा, जिस पर पयर्टक सैर कर सकेंगे, यहां पार्टियां भी होंगी। फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का संचालन सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक किया जाएगा। भीड़ को मैनेज करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग की भी सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। सुविधा के लिए दो लिफ्ट भी लगाईं गई हैं। प्रथम और द्वितीय तल वातानुकूलित रहेगा।

17 सेंटीमीटर बढ़ाना पड़ा रामगढ़झील का जलस्तर

फ्लोटिंग रेस्टोरेंट को रामगढ़झील में उतारने के लिए किनारों पर पानी का जल स्तर बढ़ाना पड़ा। इसके लिए दो दिन से बाइपास की ओर नाले के पानी के निकासी गेट को ऊंचा किया गया था। प्राधिकरण उपाध्यक्ष आनंद वर्द्धन सिंह ने बताया कि जलस्तर 17 सेंटीमीटर बढ़ाया गया, जिससे फ्लोटिंग रेस्टोरेंट को सफलतापूर्वक झील में उतारा जा सका।

सुरक्षा के साथ पर्यावरण का भी ध्यान

फ्लोटिंग रेस्टोरेंट पर सुरक्षा की दृष्टि से बाउंसर और लाइफ गार्ड की टीम मौजूद रहेगी। गीला एवं सूखा कचरा एकत्र कर उसे नगर निगम या जीडीए की कचरा उठाने वाली गाड़ियों को उपलब्ध कराया जाएगा झील में वनस्पतियों, जलीय जीवों एवं पक्षियों मौजूदगी को ध्यान में रखते हुए बायोलॉजिकल सुरक्षा का ध्यान भी रखा जाएगा।

बोले जीडीए उपाध्यक्ष

फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का संचालन इसी माह शुरू हो जाएगा। गुरुवार को सफलतापूर्वक जलावरण किया गया। रामगढ़झील पूर्वांचल में प्रमुख पयर्टक स्थल के रूप में प्रतिष्ठित हो रही है। लेक क्वीन और फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के संचालन से पयर्टकों का रुझान और बढ़ेगा।

-आनंद वर्द्धन, उपाध्यक्ष गोरखपुर विकास प्राधिकरण

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें