ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरकोरोना से जंग: प्राइवेट डॉक्टरों की टीम तैयार कर रहा स्वास्थ्य विभाग

कोरोना से जंग: प्राइवेट डॉक्टरों की टीम तैयार कर रहा स्वास्थ्य विभाग

कोरोना से जंग के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। प्राइवेट डॉक्टरों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है। इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई है। बीते सात दिनों में करीब 100 डॉक्टरों को कोरोना...

कोरोना से जंग: प्राइवेट डॉक्टरों की टीम तैयार कर रहा स्वास्थ्य विभाग
हिन्‍दुस्‍तान टीम,गोरखपुर Sun, 12 Apr 2020 10:11 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना से जंग के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। प्राइवेट डॉक्टरों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है। इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई है। बीते सात दिनों में करीब 100 डॉक्टरों को कोरोना मरीजों के इलाज की ट्रेनिंग दी गई है। इसमें फिजीशियन, बाल रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ और सर्जन शामिल हैं।

यह प्रशिक्षण एडिशनल सीएमओ डॉ. आईवी विश्वकर्मा और डब्लूएचओ की टीम दे रही है। इसमें कोरोना संक्रमित मरीज को पहचानने के गुर सिखाए जा रहे हैं। आईएमए के सचिव डॉ. राजेश गुप्ता ने बताया कि पहले चरण में बड़े प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग दी जा रही है। इस ट्रेनिंग में अस्पताल में ओपीडी के दौरान सांस के मरीजों को पहचानने के तरीके सिखाए गए। ओपीडी, लैब और सफाईकर्मियों द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के टिप्स दिए गए। 

कहा गया कि ग्लव्स जरूर पहनें। हर मरीज का ट्रैवल हिस्ट्री जरूर लें। यह एक संक्रामक बीमारी है। इसमें 80 फीसदी मरीज रोग प्रतिरोधक क्षमता से ठीक हो जाते हैं। 14 फीसदी मरीजों को लेवल एक व दो स्तर के कोरोना वार्ड में भर्ती करने की जरूरत पड़ती है। सिर्फ पांच फीसदी मरीजों को ही लेवल तीन की जरूरत होती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें