DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्रशर मशीन में डालिए बोतल, 5 रुपये की पाइए छूट

क्रशर मशीन में डालिए बोतल, 5 रुपये की पाइए छूट

पर्यावरण संरक्षण की ओर पूर्वोत्तर रेलवे ने एक और कदम बढ़ाया है। रेलवे जल्द ही स्टेशनों पर बॉटल क्रशर मशीन लगाएगा। इस मशीन में यात्री इस्तेमाल किया हुआ पानी बोतल ज्यों ही डालेंगे वैसे ही नीचे से एक पांच रुपये का कूपन निकलेगा। इस कूपन से आप जंक्शन के किसी भी प्लेटफार्म पर किसी भी स्टॉल से पांच रुपये की छूट के साथ ही महज 10 रुपये में रेल नीर पा सकेंगे। कुछ रेलवे में इसकी शुरूआत हो गई है जबकि पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख स्टेशनों पर भी जल्द ही यह सुविधा शुरू होने जा रही है।

क्रश बॉटल से टीशर्ट और टोपी बनाएंगे

रेलवे पानी की इन खाली बोतलों से टी-शर्ट और टोपी बनाएगा। इसके लिए प्लांट लग चुका है। पर्यावरण विशेषज्ञों के अनुसार, रेलवे के इस कदम से पर्यावरण को काफी फायदा पहुंचेगा। प्रदूषण में कमी आएगी। इसके बाद हो सकता है कि रेलवे स्टेशनों, ट्रेनों और कूड़ेदानों में खाली प्लास्टिक की बोतलें अतीत की बात हो जाए।

पहले सभी प्लेटफार्म एक-एक लगेंगे

पहले चरण में हर प्लेटफार्म पर एक-एक मशीन लगाए जाएंगे। इसके जरिए पानी या कोल्ड ड्रिंक आदि की प्रयुक्त बोतल को रीसाइकल की जा सकेंगी। गोरखपुर जंक्शन पर रोजाना 25 हजार रेल नीर की खपत है। प्लेटफार्म नम्बर एक से लेकर 9 तक कुल 56 वेंडर है। रेलवे के इस नए प्रयोग से यात्री इस्तेमाल बोतल को क्रश कर नई रेल नीर पर पांच रुपये की छूट पा सकते हैं। रेलवे के इस अनूठे प्रयोग से जहां पर्यावरण को संरक्षण मिलेगा वहीं दूसरी ओर प्लेटफार्म के साथ ही रेलवे ट्रैक भी साफ-सुथरे रहेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Add bottle to the crusher machine get a discount of Rs 5