DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक किसान को 5 बोरी से ज्यादा खाद बेची तो होगी कार्रवाई

आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान में गुरुवार के अंक में ‘गोरखपुर में करोड़ों का खाद घोटाला, हड़प लीं 16 हजार बोरियां शीर्षक से प्रकाशित खबर का कड़ा संज्ञान लिया है। अब फुटकर विक्रेता किसानों को 5 बोरी से अधिक की खाद नहीं बेच पाएंगे। खाद की बिक्री बिना ईपीओएस मशीन के नहीं होगी। जिला कृषि अधिकारी कार्यालय ने शुक्रवार को जिले के सभी फुटकर खाद विक्रेताओं को यह कड़ा निर्देश दिया है। किसानों को खाद उपलब्ध कराने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों और कर्मचारी की ड्यूटी भी लगाई गई है।

आपके अपने समाचार पत्र दैनिक हिन्दुस्तान ने शुक्रवार के अंक में ‘खाद घोटाले के बाद लंबी होती जा रही ‘बड़े किसानों की सूची शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसमें बताया था कि कैसे एक-एक किसान को 100 से 990 बोरी तक खाद की बिक्री कर दी जा रही है। विभाग ने इस खबर को गंभीरता से लिया है। सभी खाद विक्रेताओं को अपनी दुकान पर खाद की उपलब्धता की प्रतिदिन अपडेट सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिया गया है। अधिकारियों द्वारा औचक निरीक्षण भी किया जाएगा। किसी भी स्तर पर अनियमितता बर्दाश्त नहीं होगी। कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक ने भी जिला कृषि अधिकारी से खाद के वितरण को सुगम बनाने के साथ अनियमितता पर सख्त निगरानी करने की हिदायत दी है।

खाद का भंडारण न करे किसान

जिला कृषि अधिकारी ने किसानों से अपील किया है कि वे अपनी जरूरत भर की खाद ही क्रय करें। खाद का भंडारण न करें। उन्होंने कहा कि जनपद में खाद की कमी नही है लगातार खाद की रैक जिले में आ रही है। खाद के बोरे पर छपे मूल्य के आधार पर ही खाद का भुगतान करें। ज्यादा कीमत मांगने, खाद के साथ अन्य उत्पाद लेने पर मजबूर किए जाने की शिकायत करें। विश्वास दिलाया कि ऐसा करने वाले थोक या फुटकर खाद विक्रेता के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

जिले में लगातार आ रही खाद

शुक्रवार को इफको की 900 एमटी खाद देवरिया और कुशीनगर जनपद से वितरण के लिए गोरखपुर में उपलब्ध कराई गई। इफको कंपनी की आवला से नकहां में 2661.930 एमटी यूरिया खाद की रैक शनिवार की शाम तक आने की संभावना है। रविवार की सुबह से इसका वितरण शुरू हो जाएगा। सोमवार को इफको की खलीलाबाद में 2574.100 एमटी यूरिया खाद पहुंच रही है। इनमें से 781 एमटी खाद गोरखपुर, शेष खलीलाबाद और सिद्धार्थनगर जनपद में वितरित की जाएगी। आंध्रप्रदेश के काकीनाडा पोर्ट से नकहा जंगल मंगलवार की रात इफको की 2628.3 एमटी यूरिया खाद पहुंच रही है। बुधवार से इसका वितरण शुरू हो जाएगा। इनमें से 868 एमटी खाद गोरखपुर और शेष महराजगंज जनपद के किसानों को मिलेगी। इसके अलावा गुरुवार को कृभको कंपनी की खाद भी खलीलाबाद आएगी जिसमें गोरखपुर को आवंटित की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Action will be taken on sell of more than 5 bag fertilaizer