DA Image
4 जून, 2020|11:29|IST

अगली स्टोरी

सोशल डिस्टेंसिंग टूटते ही अलार्म बजा देगी जेब में रखी डिवाइस

सोशल डिस्टेंसिंग टूटते ही अलार्म बजा देगी जेब में रखी डिवाइस

गोरखपुर रेलवे वर्कशॉप ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है जो सोशल डिस्टेंसिंग टूटते अलर्ट कर देगा। यह पॉकेट डिवाइस है जो दो लोगों के बीच छह फीट से कम दूरी होते ही एक्टिव हो जाएगी और अलार्म बजने लगेगा। इससे कर्मचारी खुद तो अलर्ट होगा ही, अधिकारियों को भी पता चल जाएगा कि कहीं प्रोटोकॉल का उल्लंघन हो रहा है। यह डिवाइस एक सप्ताह में कर्मचारियों में वितरित कर दी जाएगी।

दरअसल, रेलवे वर्कशॉप में 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ पूरी तरह से काम शुरू हो गया है। पूरे रेलवे में कर्मचारियों की संख्या सबसे अधिक वर्कशॉप में ही है। ऐसे में यहां सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना बड़ी चुनौती है। ऐसे में डिप्टी सीएमई वर्क्स फणीन्द्र कुमार की टीम ने यह अनोखी डिवाइस बनाई है। यह डिवाइस घड़ी के आकार की है। इसे कर्मचारी कलाई में पहन सकते हैं और जेब में भी रख सकते हैं।

ऐसे काम करेगी डिवाइस

डिवाइस बनाने वाली टीम के विशेषज्ञ फणींद्र कुमार बताते हैं कि डिवाइस ब्लूटूथ और प्रॉक्सीमिटी सेंसर के आधार पर काम करती है। इस डिवाइस में एक ब्लूटूथ, प्रॉक्सीमिटी सेंसर, रिकार्डिंग चिप, अलार्म और चार्जेबल बैट्री लगी है। प्रॉक्सीमिटी सेंटर डिस्टेंस को रीड करता है। ब्लूटूथ से डिवाइस आपस में जुड़ जाती है। छह फीट के अंदर जैसे ही दो डिवाइस आती हैं अलार्म बजने लगता है। अलार्म को चार मीटर दूर तक खड़े लोग सुन सकते हैं। एक बार चार्ज करने के बाद बैट्री तीन दिन तक चलेगी।

कब, कौन और कितनी बार पास आया सब पता चल जाएगा

डिवाइस की खूबी है कि कौन कर्मचारी कितने पास आए, कितनी तारीखों पर और कितने बजे आए, यह सब पता चल जाएगा। जो डिवाइस कर्मचारियों को दी जाएगी उसमें कर्मचारियों का कोड फीड किया जाएगा। ऐसे में कर्मचारी की गतिविधि उसमें दर्ज होती रहेगी।

अफसरों के पास भी जाएगा अलर्ट

डिस्टेंसिंग टूटने पर अफसरों के पास भी अलर्ट जाएगा ताकि वे जान सकें कि कहीं न कहीं सोशल डिस्टेंसिंग टूट रही है। इससे कर्मचारियों में भय बना रहेगा कि अगर प्रोटोकॉल तोड़ा तो अफसर को पता चल जाएगा।

वर्कशॉप में 5150 कर्मचारी

वर्कशॉप में सर्वाधिक 5150 कर्मचारी कार्यरत हैं। हालांकि कोरोना को देखते हुए रोस्टरवार 50 फीसदी कर्मचारी रोजाना आ रहे हैं। ऐसे में रोजाना 2500 कर्मचारी काम कर रहे हैं। एक-एक शॉप में 60 से 70 कर्मचारी काम करते हैं। ऐसे में काम की व्यस्तता में कहीं चूक न हो जाए इसके लिए डिवाइस तैयार कराई गई है।

यह भी करें जतन

गेट पर थर्मल स्कैनर कैमरा

गेट पर सैनीटाइजर

बिना मास्क के प्रवेश नहीं

आरोग्य सेतु एप अनिवार्य

सभी शॉप में हैंड कांटेक्ट लेस हाथ धोने की व्यवस्था

सभी कर्मचारी को समय-समय पर दो-दो मास्क

बोले डिप्टी सीएमई वर्क्स

डिवाइस तैयार कर ली गई है। कर्मचारियों के लिए यह एक सप्ताह में आ जाएगी। इससे दो कर्मचारियों के बीच की दूरी छह फीट से कम होते ही अलार्म बजने लगता है। यह डिवाइस सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने में काफी कारगर साबित होगी।

-फणीन्द्र कुमार, डिप्टी सीएमई वर्क्स

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:A device placed in a pocket will sound an alarm as soon as social distancing breaks