ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरपूर्वांचल के विकास पर अध्ययन के लिए गोरखपुर विश्वविद्यालय में बनेगा केंद्र

पूर्वांचल के विकास पर अध्ययन के लिए गोरखपुर विश्वविद्यालय में बनेगा केंद्र

गोरखपुर, निज संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में अध्ययन केंद्र बनेगा।...

पूर्वांचल के विकास पर अध्ययन के लिए गोरखपुर विश्वविद्यालय में बनेगा केंद्र
default image
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरThu, 20 Jun 2024 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर, निज संवाददाता।
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में अध्ययन केंद्र बनेगा। पूर्वांचल के विकास और उसकी संभावनाओं को यहां तलाशा जाएगा। इसका खाका तैयार कर लिया गया है। अर्थशास्त्र विभाग ने अपने पांच साल के विजन प्लान तैयार किया है। यह प्लान स्वीकृति के लिए शासन को भेजने की तैयारी है।

डीडीयू के अर्थशास्त्र विभाग ने विभागाध्यक्ष प्रो. संदीप कुमार दीक्षित के नेतृत्व में कुलपति प्रो. पूनम टंडन के समक्ष विभाग के एक, तीन और पांच साल का विजन प्लान प्रस्तुत किया है। पांच वर्षीय विजन प्लान में क्षेत्रीय अध्ययन केंद्र को शामिल किया गया है। एक साल के प्लान में बताया गया है कि हिन्दीभाषी छात्रों के हित में सभी शिक्षक अपनी किताबें हिन्दी में ही लिखेंगे। समय-समय पर होने वाले लेक्चर के वीडियो भी सोशल मीडिया पर अपलोड किए जाएंगे। विभाग की लाइब्रेरी भी और सुसज्जित की जाएगी।

मास्टर ऑफ बिजनेस इकोनॉमिक्स कोर्स चलेगा

तीन वर्षीय प्लान में मास्टर ऑफ बिजनेस इकोनॉमिक्स कोर्स शुरू करने की योजना है। यूज ऑफ कंप्यूटर एंड मैथमेटिक्स इन इकोनॉमिक्स पर सर्टिफिकेट कोर्स संचालित करने की योजना है। पुरातन छात्रों की मदद भी रिसर्च और प्लेसमेंट के लिए ली जाएगी।

कंसल्टेंसी सेंटर से देंगे सलाह

विभागाध्यक्ष प्रो. संदीप दीक्षित ने बताया कि जल्द ही एक कंसल्टेंसी सेंटर स्थापित करने की योजना है। यहां उद्योगों को जरूरी सलाह, बैंक और पॉलिसी मेकिंग से जुड़ी सलाह दी जाएगी। कुलपति ने सभी योजनाओं पर सहमति जताई है।

बोलीं कुलपति

डीडीयू की कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि अर्थशास्त्र विभाग ने अपने विजन प्लान में अध्ययन केंद्र शुरू किए जाने और नए कोर्स की शुरुआत को शामिल किया है। इससे विद्यार्थियों को सीधा लाभ मिलेगा। अध्ययन केंद्र के संचालन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।