ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरतीन चौराहों पर चमकेंगे 9000 बड़े बिजली बकाएदारों के नाम

तीन चौराहों पर चमकेंगे 9000 बड़े बिजली बकाएदारों के नाम

शहर के 9000 बड़े बिजली बकाएदारों से 156 करोड़ की वसूली के लिए बिजली निगम एक नया प्रयोग शुरू करने की कवायद में जुटा है। इसके तहत इन बकाएदारों के नाम तीन प्रमुख चौराहों पर एलईडी स्क्रीन पर डिस्पले...

तीन चौराहों पर चमकेंगे 9000 बड़े बिजली बकाएदारों के नाम
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 13 Oct 2019 01:31 AM
ऐप पर पढ़ें

शहर के 9000 बड़े बिजली बकाएदारों से 156 करोड़ की वसूली के लिए बिजली निगम एक नया प्रयोग शुरू करने की कवायद में जुटा है। इसके तहत इन बकाएदारों के नाम तीन प्रमुख चौराहों पर एलईडी स्क्रीन पर डिस्पले होंगे। बकाएदारों के नाम सार्वजनिक करने के लिए मुख्य अभियंता ने कमिश्नर से सहयोग मांगा है। 50 हजार से अधिक के बकाएदारों के नाम एलईडी स्क्रीन पर चमकाने की अनुमति कमिश्नर ने दे दी है। जिला सूचना अधिकारी बकाएदारों के नाम की पीपीटी बनाने में जुटे है। ताकि शास्त्रीचौक, कचहरी चौक व मोहद्दीपुर चौराहे पर लगी एलईडी स्क्रीन पर बकाएदारों का नाम चमकाया जा सके।

प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी आमजन को देने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा शहर के तीन चौराहों पर एलईडी स्क्रीन लगावाई जा रही है। इनमें से शास्त्रीचौक व कचहरी चौक पर एलईडी स्क्रीन लगाने का काम पूरा हो चुका है। बिजली निगम के मुख्य अभियंता ने इस स्क्रीन पर शहर के बड़े बकाएदारों के नाम व बकाया राशि का डिस्पले कराने के लिए कमिश्नर से तीन दिन पहले पत्र लिखकर सहयोग मांगा। कमिश्नर ने पत्र पर स्वीकृति देते हुए बकाएदारों के नाम की सूची मांगी। बिजली निगम ने वास्तविक बकाएदारों को चिन्हित कर सूची कमिश्नर के साथ ही जिला सूचना अधिकारी को सौंपी। इसमें से सीडीएफ श्रेणी के बकाएदारों को निकाल दिया गया है। इस तरह शहर के चारों वितरण खण्डों में करीब 8950 बकाएदार चिन्हित किए गए। इन पर करीब 156 करोड का बिजली बकाया है।

मुख्य अभियंता ई. देवेन्द्र सिंह ने बताया कि शहर के इन बकाएदारों से वसूली नहीं हो पा रही है। कनेक्शन कटने के बावजूद यह बकाएदार विभाग में सम्पर्क नहीं कर रहे है। ऐसे में इनका नाम सार्वजनिक करने की योजना के तहत एलईडी स्क्रीन पर दिखाने का निर्णय लिया गया है। जिला प्रशासन के निर्देश पर इन बकाएदारों की सूची जिला सूचना अधिकारी को भेज दी गई है। हमें उम्मीद है कि नाम सार्वजनिक होने पर यह बकाएदार लोक लज्जा में विभाग से सम्पर्क कर बकाए का भुगतान करेंगे। यह प्रयोग सफल रहा तो जोन के हर कस्बे में बकाएदारों के नाम एलईडी स्क्रीन पर डिस्प्ले कराएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें