ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुर150 एम्बुलेंस से बचाई एक साल में 78 हजार जिन्‍दगियां

150 एम्बुलेंस से बचाई एक साल में 78 हजार जिन्‍दगियां

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व में केंद्र सरकार कार्डियक एम्बुलेंस देना चाहती थी लेकिन पूर्ववर्ती सरकारों ने रुचि नहीं दिखाई। लेकिन प्रदेश में भाजपा की...

150 एम्बुलेंस से बचाई एक साल में 78 हजार जिन्‍दगियां
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरWed, 29 May 2019 05:21 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व में केंद्र सरकार कार्डियक एम्बुलेंस देना चाहती थी लेकिन पूर्ववर्ती सरकारों ने रुचि नहीं दिखाई। लेकिन प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी तो पहली बार प्रत्येक जिले को दो-दो कार्डियक एम्बुलेंस मिले। इन 150 एम्बुलेंस की मदद से 78 हजार लोगों का जीवन बचाया जा सका। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को श्री गुरु गोरखनाथ चिकित्सालय के सभागार में लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस समारोह में पावर ग्रिड कारपोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड ने सीएसआर के अंतर्गत श्री गुरु गोरखनाथ चिकित्सालय को दो सामान्य एम्बुलेंस, दो एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस एवं एक ब्लड बैंक डोनेशन एम्बुलेंस प्रदान किया गया। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन एम्बुलेंस को पावर ग्रिड आफ इंडिया लिमिटेड के कार्यपालक निदेशक आरके सिंह के साथ हरी झंड़ी दिखा कर अस्पताल परिसर से रवाना भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 102 और 108 एम्बुलेंस सेवा का देश भर में संचालन कर रही है। वर्तमान में इनका रिस्पॉस समय 16 से 20 मिनट है। निजी और संस्थाओं का सहयोग मिले तो इस रिस्पॉस के समय को 12 से 10 मिनट किया जा सकता है। यह समय एक मरीज के लिए बहुत गोल्डन मूवमेंट होता है। इससे हम ज्यादा लोगों का जीवन बचा सकते हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई आयुष्मान योजना के अंतर्गत 5 लाख रुपये तक की उपचार की सुविधा का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इन एम्बुलेंस के जरिए गरीब लोगों को भी अच्छे अस्पताल में उपचार मिलना संभव होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निजी ब्लड बैंक को स्वैच्छिक रक्त के लिए कैंप लगाने की सुविधा नहीं थी लेकिन सरकार ने यह सुविधा प्रदान की है। 23 करोड़ की आबादी में कई ब्लड बैंक हैं, लेकिन गुरु गोरखनाथ अस्पताल का ब्लड बैंक टॉप 3 में है। पॉवर ग्रिड से मिले मिले बल्ड बैंक डोनेशन एम्बुलेंस से स्वैच्छित रक्तदान कैंप लगाने में सहजता होगी। इससे पेशेवर रक्तदाताओं पर भी लगाम लगाने में मदद मिलेगी।

इसके पूर्व कार्यपालक निदेशक आरके सिंह लोकार्पण समारोह में शामिल होने के लिए सीएम का आभार जताया। बताया कि इस वर्ष उन्होंने सीएसआर के लिए 27 करोड़ रुपये का बजट तय किया है। मुख्यमंत्री के दिशा निर्देश पर जहां जरूरत होगी, इस्तेमाल किया जाएगा। श्री गुरु गोरखनाथ चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ सीएम सिन्हा ने कार्यक्रम का संचालन किया। चिकित्सालय के निदेशक बिग्रेडियर केपीबी सिंह ने स्वागत किया। मंच पर महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रोफेसर उदय प्रताप सिंह, डॉ अवधेश अग्रवाल, पॉवर ग्रिड के मुख्य महा प्रवंधक नवीन श्रीवास्तव, डॉ धनश्याम सिंह समेत अन्य उपस्थित रहे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें