DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनएचएम की परीक्षा में 67 फीसदी आवेदक रहे गैरहाजिर

एनएचएम (राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन) के करीब तीन हजार संविदा पदों के लिए रविवार को आयोजित लिखित परीक्षा बदइंतजामी की भेंट चढ़ गई। संविदा पद के लिए आवेदकों को करीब 150 किलोमीटर दूर सेंटर भेज दिया गया। आलम यह रहा कि  67 फीसद अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। पंजीकृत 15190 अभ्यर्थियों में से 10190 परीक्षा केंद्रों तक नहीं पहुंचे। जिले में सिर्फ 5000 आवेदकों ने ही परीक्षा दी।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत ब्लाक एकाउंट मैनेजर, काउंसलर, प्रोग्राम मैनेजर, सोशल वर्कर समेत एक दर्जन प्रकार के पदों के लिए परीक्षा आयोजित की गई। जिले में आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर और बलिया से आवेदक परीक्षा देने पहुंचे। परीक्षा के लिए महानगर में 27 केंद्र बनाए गए थे और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम थे। परीक्षा व्यवस्था पर नजर रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से नौ सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए। स्वास्थ्य विभाग ने हर केंद्र पर एक पर्यवेक्षक नियुक्त किया। इसके साथ ही पांच हब पर्यवेक्षक भी बनाए गए। परीक्षा की जिम्मेदारी सेवा प्रदाता कंपनी किटको को सौंपी गई।

सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि एनएचएम में विभिन्न पदों के लिए रविवार को पूरे प्रदेश में लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया। अभ्यर्थियों ने एक से अधिक जिलों के लिए आवेदन किया था लेकिन एक साथ परीक्षा होने के कारण कहीं एक ही जिले में परीक्षा देने पहुंच सके। गोरखपुर में भी अलग-अलग जिलों से अभ्यर्थी परीक्षा देने आए थे।

आसान रहा प्रश्नपत्र
 परीक्षा देकर बाहर निकले अभ्यर्थियों ने बताया कि प्रश्नपत्र काफी आसान था और उन्होंने सारे प्रश्न हल किए हैं। ब्लाक एकाउंट मैनेजर के पद के लिए प्रश्नपत्र में 100 प्रश्न थे, जिनमें से 80 एकाउंट से तथा 10-10 सामान्य अध्ययन व तर्कशक्ति के प्रश्न थे।

मैनें प्रोग्राम मैनेजर पद के लिए आवेदन किया था। प्रश्नपत्र काफी सरल था। इंतजाम ठीक नहीं रहे।
विपुल कुमार

परीक्षा की व्यवस्था संतोषजनक नहीं थी। कमरों में बिजली पंखे का इंतजाम नहीं था। पीने को पानी नहीं मिला।
आशुतोष सिंह

ब्लाक एकाउंट मैनेजर के लिए परीक्षा दी है। 100 प्रश्न थे। एकाउंट से जुड़े प्रश्न आसानी से हल किए। परीक्षा की व्यवस्था ठीक नहीं रही।
प्रवीण पाण्डेय

डेढ़ घंटे के प्रश्नपत्र में 100 सवाल आए थे। सामान्य अध्ययन एवं तर्कशक्ति के सवालों पर थोड़ा समय लगा। 
निवेदिता सिंह

परीक्षा काफी सख्त माहौल में संपन्न हुई। एकाउंट के कुछ प्रश्नों ने जरूर परेशान किया। 
अबरार अहमद

मैनें ब्लाक एकाउंट मैनेजर के लिए आवेदन किया था। आजमगढ़ से यहां परीक्षा देने आई हूं। पेपर में प्रश्न काफी आसान थे।
पूजा सिंह

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:67 percent applicants in NHM exams are absent