ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरजंजीरों में जकड़े हाथी का 6 महावत कर रहे निगरानी

जंजीरों में जकड़े हाथी का 6 महावत कर रहे निगरानी

बांसगांव क्षेत्र के तियर में रविवार को बिदकी हाथी का मिजाज सोमवार तक सामान्य नहीं हुआ। हाथी के पांव में जंजीर डाल कर काबू में कर लिया गया है लेकिन उसकी चिग्घाड़ से दहशत का माहौल बना है। करीब आधा दर्जन...

जंजीरों में जकड़े हाथी का 6 महावत कर रहे निगरानी
हिन्दुस्तान संवाद,कौड़ीराम Mon, 01 Jul 2019 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

बांसगांव क्षेत्र के तियर में रविवार को बिदकी हाथी का मिजाज सोमवार तक सामान्य नहीं हुआ। हाथी के पांव में जंजीर डाल कर काबू में कर लिया गया है लेकिन उसकी चिग्घाड़ से दहशत का माहौल बना है। करीब आधा दर्जन महावत हाथी की निगरानी कर रहे हैं।
बांसगांव क्षेत्र के तियर में रविवार की रात तिलक समारोह में अगुआनी के लिए आया हाथी अचानक बिदक गया। हाथी ने दर्जनों गुमटियां तोड़ी और पेड़ों को उखाड़ दिया। सोमवार को भी हाथी का व्यवहार सामान्य नहीं हुआ। भीड़ देखकर वह भड़क रहा था। दोपहर करीब 2 बजे हालात एक बार फिर असामान्य हो गया। हाथी बेकाबू हो गया। हाथी को काबू में करने के लिए कुछ बाहरी महावतों को भी बुलाया गया। महावतों ने घण्टो मशक्कत कर किसी तरह उसके पांवो को जंजीरो से जकड़ने में कामयाबी हासिल की। सोमवार की देर शाम तक हाथी को देखने वालों का जमावड़ा लगा रहा।
पुलिस प्रशासन और वन विभाग ने डाला डेरा
हाथी के बिदकने के बाद बने माहौल को सामान्य करने और हाथी को काबू में करने के लिए सोमवार को पुलिस प्रशासन और वन विभाग ने दिन भर तियर गांव में डेरा डाला है। पुलिस और प्रशासन के लोग हाथी के कार्य व्यवहार के बारे में जागरूक कर भीड़ नहीं लगने दे रहे थे।
सामान्य होने में लग सकता है कुछ समय
हाथी को सामान्य होने में अभी कुछ दिन और लग सकता है। वन विभाग के अनुसार हाथी हीट पीरियड में है। उसके सामान्य होने में कुछ दिन लग सकता है। वन विभाग ने लाल कपड़े या लाल रंग वाले चीजो को हाथी से दूर रखने की सलाह दी है। सामान्य होने तक हाथी किसी दूसरे जगह नहीं जा सकता है।

तियर में हाथी ने मचाया उत्पात

जिला वन अधिकारी टी एन सिंह ने बताया कि शिवजी सिंह की हाथी ने उत्पात मचाया है । इनके पास हाथी रखने का परमिशन नही है जिसके चलते 3 माह पूर्व इनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया है। मामला मेरे सज्ञान में है मैं आज मौके पर जांच करने जा रहा हूँ जल्द ही कार्यवाही होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें