535 acres of land to be acquired for Sahajanwa-Dohrighat rail line - सहजनवा-दोहरीघाट रेल लाइन के लिए 535 एकड़ जमीन अधिगृहीत होगी DA Image
12 दिसंबर, 2019|11:34|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सहजनवा-दोहरीघाट रेल लाइन के लिए 535 एकड़ जमीन अधिगृहीत होगी

सहजनवा-दोहरीघाट रेल लाइन के लिए 535 एकड़ जमीन अधिगृहीत होगी

सहजनवा से दोहरीघाट तक नई रेल लाइन बिछाने के लिए 535.71 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होगा। परियोजना को वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही जमीन अधिग्रहित की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। रेलवे इस रूट पर पड़ने वाले करीब 150 गांवों के लोगों से जमीन खरीदेगा।

इस परियोजना पर 1319.75 करोड़ का खर्च आएगा। वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद इस नई रेल लाइन की सभी बाधाएं खत्म हो गई हैं। रेलवे बोर्ड द्वारा बनाई गई रिपोर्ट के मुताबिक सहजनवा से दोहरीघाट तक 81 किलोमीटर रेल लाइन बिछाने का काम 2024 तक पूरा हो जाएगा। इस लाइन को बनाने के लिए वैसे तो 2016 के रेल बजट में स्वीकृति मिल गई थी लेकिन वित्तीय स्वीकृति न मिलने से काम आगे नहीं बढ़ पा रहा था। 2019 में नई लाइन का शिलान्यास कार्यक्रम भी तय हो गया था लेकिन अचानक से ही उसे निरस्त कर दिया गया था।

30 किमी कम हो जाएगी वाराणसी की दूरी

नई लाइन बन जाने से वाराणसी की दूरी 30 किलोमीटर कम हो जाएगी। वर्तमान में देवरिया-भटनी से घूमकर जाने में वाराणसी की दूरी 230 किलोमीटर पड़ती है। जबकि नए रूट से वाराणसी की दूरी 190 किलोमीटर ही पड़ेगी।

12 स्टेशन बनेंगे

सहजनवा-दोहरीघाट के बीच कुल 12 स्टेशन बनेंगे। इनमें एक जंक्शन, सात क्रॉसिंग स्टेशन और चार हाल्ट स्टेशन बनेंगे। प्रमुख स्टेशन सहजनवा, पिपरौली, खजनी, उलवल, बांसगांव, उरुआ, गोला बाजार बड़हलगंज और दोहरीघाट होंगे।

डिमांड बढ़ने पर दोहरीकरण

सहजनवा-दोहरीघाट रूट पर पहले सिंगल रेल लाइन बिछाई जाएगी। बाद में इस रूट पर यातायात बढ़ने पर डबलिंग करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

दक्षिणांचल की लाइफ लाइन बनेगी नई लाइन

गोरखपुर जिले के दक्षिणांचल की तीन तहसीलों बांसगांव, खजनी और गोला आज भी विकास से कोसों दूर। नई रेल लाइन बनने से इस क्षेत्र के विकास के रास्ते खुल जाएंगे। यह रेल लाइन दक्षिणांचल के हर प्रमुख कस्बे बांसगांव, खजनी, गोला और बड़हलगंज से गुजरेगी।

सहजवना-दोहरीघाट रेल लाइन बिछाने के लिए स्वीकृति मिल चुकी है। इस रूट पर रेल लाइन बिछाने के लिए लगभग 535 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होगा।

पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:535 acres of land to be acquired for Sahajanwa-Dohrighat rail line