DA Image
27 दिसंबर, 2020|11:16|IST

अगली स्टोरी

सहजनवा-दोहरीघाट ट्रैक के लिए 535 एकड़ जमीन अधिग्रहीत होगी

सहजनवा-दोहरीघाट ट्रैक के लिए 535 एकड़ जमीन अधिग्रहीत होगी

सहजनवा-दोहरीघाट ट्रैक के लिए 535 एकड़ जमीन अधिग्रहीत होगी। इस नई लाइन के लिए वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण विभाग ने तैयारियां तेज कर दी है। टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही सहजनवा से दोहरीघाट तक 535 एकड़ जमीन अधिग्रहीत करने की तैयारी शुरू हो जाएगी। रूट की चौड़ाई 9 मीटर होगी। रेलवे इस रूट पर पड़ने वाले करीब 150 गांव के लोगों से जमीन खरीदेगा।

इस पूरे प्रोजेक्ट पर 1319.75 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद इस नई रेल लाइन के बिछने में आने वाली सभी बाधाएं अब खत्म हो गई हैं। उम्मीद है कि 2024 तक लाइन बिछाने का काम पूरा हो जाएगा। इस लाइन को बनाने के लिए वैसे तो 2016 के रेल बजट में स्वीकृति मिल गई थी लेकिन वित्तीय स्वीकृति न मिलने से काम आगे नहीं बढ़ पा रहा था।

30 किमी कम हो जाएगी वाराणसी की दूरी : लाइन बन जाने से सहजनवा-बड़हलगंज-दोहरीघाट से वाराणसी जाने के लिए 30 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी। वर्तमान में देवरिया-भटनी से घूमकर जाने में वाराणसी की दूरी 230 किलोमीटर पड़ती है। जबकि नए रूट से जाने में वाराणसी की दूरी 190 किलोमीटर ही पड़ेगी।

12 स्टेशन बनेंगे, इसमें एक जंक्शन : सहजनवा-दोहरीघाट के बीच कुल 12 स्टेशन बनेंगे। इनमें एक जंक्शन, सात क्रॉसिंग स्टेशन और चार हाल्ट स्टेशन बनेंगे। लाइन बिछाने की 9 मीटर चौड़ी जमीन की जरूरत होगी। इसमें दोनों तरफ सिग्नल पोल लगाने और बेलास्ट डालने के लिए पर्याप्त जगह रखी जाएगी।

2024 तक बिछ जाएगी लाइन

इस रेलमार्ग पर सहजनवा, पिपरौली, खजनी, उनवल, बांसगांव, उरुआ, गोला बाजार बड़हलगंज और दोहरीघाट स्टेशन बनेंगे। रेलवे बोर्ड द्वारा बनाई गई रिपोर्ट के मुताबिक सहजनवा से दोहरीघाट 81 किलोमीटर तक नई रेल लाइन बिछाने का काम 2024 तक पूरा हो जाएगा। इस पर कुल 1319.75 करोड़ का खर्च आएगा।

दक्षिणांचल की लाइफ लाइन बनेगी यह रेल लाइन

सहजनवा-दोहरीघाट रेल लाइन (81 किलोमीटर) को अंतिम मंजूरी दिए जाने के बाद यह अब रूट दक्षिणांचल की लाइफ लाइन बनने को तैयार है। यह उम्मीद बनी है सहजनवा से दोहरीघाट तक रेल लाइन को वित्तीय स्वीकृति मिलने से। यह रेल लाइन दक्षिणांचल के हर प्रमुख कस्बे बांसगांव, खजनी, गोला और बड़हलगंज से गुजरेगी। सरयू पार कर यह रेल लाइन दोहरीघाट पहुंचेगी

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:535 acres of land to be acquired for Sahajanwa-Dohighat track