ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरसॉफ्टवेयर की खामी का खामियाजा भुगत रहे 500 शहरी

सॉफ्टवेयर की खामी का खामियाजा भुगत रहे 500 शहरी

बिजली निगम के ऑनलाइन बिलिंग सिस्टम के सॉफ्टवेयर की तकनीकी खामी ने माहभर से शहरी क्षेत्र में नए कनेक्शनों पर ब्रेक लगा दिया है। ऐसे में 500 नए कनेक्शनों के आवेदन की फाइल जांच-पड़ताल के बाद एसडीओ दफ्तर...

सॉफ्टवेयर की खामी का खामियाजा भुगत रहे 500 शहरी
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 13 Oct 2019 01:49 AM
ऐप पर पढ़ें

बिजली निगम के ऑनलाइन बिलिंग सिस्टम के सॉफ्टवेयर की तकनीकी खामी ने माहभर से शहरी क्षेत्र में नए कनेक्शनों पर ब्रेक लगा दिया है। ऐसे में 500 नए कनेक्शनों के आवेदन की फाइल जांच-पड़ताल के बाद एसडीओ दफ्तर में धूल फांक रही हैं।

ऑनलाइन बिलिंग सिस्टम में डेटा फीडिंग के बाद उसे सबमिट करने पर एरर का मैसेज आ रहा है। नए आवेदक रोजाना बिजली दफ्तरों का चक्कर काट रहे हैं। एसडीओ और जेई उन्हें आश्वासन देकर लौटा रहे है। मामला संज्ञान में आने के बाद अफसरों ने पूर्वांचल एमडी कार्यालय के आईटी सेक्शन को सॉफ्टवेयर की खामी दुरुस्त कराने की मांग की है।

पावर कारपोरेशन ने उपभोक्ताओं की सुविधा के मद्देनजर नए कनेक्शन के लिए झटपट एप लांच किया है। इसके एप के जरिए उपभोक्ताओं को नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने हैं। साथ ही जेई को हफ्ते भर में कनेक्शन जारी करने की जिम्मेदारी दी गई। एचसीएल ने पिछले माह बिलिंग सिस्टम को अपडेट किया। कर्मचारियों का कहना है कि सॉफ्टवेयर अपडेट होने के बाद अब नए कनेक्शनों की फीडिंग के बाद डेटा सबमिट करने पर एरर का मैसेज आने लग रहा है। लिहाजा प्रोसेसिंग शुक्ल व मूल शुल्क की रसीद नहीं कट पा रही है। इस तकनीकी फाल्ट का खामियाजा 500 शहरी भुगत रहे हैं।

बोले अफसर

ऑनलाइन बिलिंग सिस्टम के सॉफ्टवेयर में तकनीकी खामी की वजह से कनेक्शन की आईडी नहीं जनरेट हो पा रही है। बार-बार फीडिंग फेल हो जा रही है। मामला संज्ञान में आने के बाद पूर्वांचल एमडी कार्यालय के आईटी सेक्शन से बातचीत की जा रही है। जल्द ही समस्या का निस्तारण होने की उम्मीद है।

ई. यूसी वर्मा, अधीक्षण अभियंता नगरीय

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें