ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरजेई की लापरवाही से बर्बाद हो गई 50 लाख की भूमिगत केबल

जेई की लापरवाही से बर्बाद हो गई 50 लाख की भूमिगत केबल

लोगों की गाढ़ी कमाई के टैक्स के करीब 50 लाख रुपए बिजली अभियंताओं की लापरवाही से बर्बाद हो गए। यह रकम मोहद्दीपुर चौराहे से धर्मशाला उपकेन्द्र तक 1.20 किमी में लगी भूमिगत केबल की कीमत है, जो सड़क चौड़ीकरण...

जेई की लापरवाही से बर्बाद हो गई 50 लाख की भूमिगत केबल
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 15 Dec 2019 02:21 AM
ऐप पर पढ़ें

लोगों की गाढ़ी कमाई के टैक्स के करीब 50 लाख रुपए बिजली अभियंताओं की लापरवाही से बर्बाद हो गए। यह रकम मोहद्दीपुर चौराहे से धर्मशाला उपकेन्द्र तक 1.20 किमी में लगी भूमिगत केबल की कीमत है, जो सड़क चौड़ीकरण की भेंट चढ़ गई। जेसीबी से सड़क के किनारे नाले की खुदाई के दौरान केबल जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गई है।

आईपीडीएस योजना की कार्यदायी संस्था एनसीसी ने धर्मशाला उपकेन्द्र को बिजली आपूर्ति देने के लिए अगस्त 2018 में मोहद्दीपुर ट्रांसमिशन उपकेन्द्र से 50 लाख रुपये खर्च कर 33 केवी लाइन की भूमिगत केबल डाली। इसके बाद मोहद्दीपुर चौराहे से जगंल कौड़िया तक फोरलेन बनाने का काम शुरू हुआ। भूमिगत केबल लगाने के लिए जगह चिह्नित न होने के कारण सड़क किनारे खम्भा लगाकर उसपर केबल टांगा गया। ताकि विवि व टाउनहाल उपकेन्द्र को बिजली आपूर्ति मिलती रहे।

सड़क के एक पटरी पर केबल ट्रंच बनाने के बाद हाल ही में लोनिवि के ठेकेदार ने दूसरी पटरी पर डेढ़ मीटर गहराई में नाले की खुदाई जेसीबी से शुरू कराई। इस दौरान मोहद्दीपुर चौराहे से रेल म्यूजियम तक करीब 1.20 किमी डबल सर्किट केबल मानक से कम गहराई पर लगी होने के चलते जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गई। धर्मशाला उपकेन्द्र को वर्तमान में विवि उपकेन्द्र से जोड़कर बिजली आपूर्ति की जा रही है। अफसरों की इस लापरवाही पर निगम के जिम्मेदार कुछ भी बोलने से कतरा रहे है। उनका कहना है कि हम लोग लोनिवि ठेकेदार से केबल की भरपाई कराएंगे।

अभियंता चाहते तो बच सकती थी 50 लाख की केबल

जानकारों का कहना है कि नगरीय वितरण मण्डल व खण्ड प्रथम के अभियंता चाहते तो भूमिगत केबल निकाल कर उसे भी दोनों उपकेन्द्रों के केबल के साथ ही ओवरहेड टांग सकते थे। लेकिन महानगरीय विद्युत वितरण मण्डल व वितरण खण्ड प्रथम के अभियंताओं ने पर्याप्त समय होने के बावजूद 13 माह पूर्व लगी केबल को बचाने की कोई सार्थक पहल नहीं की। अभियंताओं की इस लापरवाही ने केन्द्र सरकार के बजट के 50 लाख रुपये बर्बाद हो गए।

धर्मशाला उपकेन्द्र की 33 केवी भूमिगत केबल को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए कोई प्रयास पहले नहीं किया गया। जेसीबी से खुदाई में केबल जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गई है। लोनिवि के ठेकेदार से केबल की भरपाई कराई जाएगी। इसके लिए लोनिवि को पत्र भेजा गया है।

ई. नवनीत प्रजापति, एक्सईएन

नगरीय वितरण खण्ड प्रथम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें