49 out of 60 samples of food items failed in the investigation - जांच में खाद्य पदार्थों के 60 में से 49 नमूने फेल DA Image
13 दिसंबर, 2019|12:32|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जांच में खाद्य पदार्थों के 60 में से 49 नमूने फेल

जांच में खाद्य पदार्थों के 60 में से 49 नमूने फेल

दिवाली में जिले के विभिन्न इलाकों से लिए गए तेल, घी, पनीर, नमकीन और खोवा के 60 नमूनों में से 49 फेल निकले। इसमें दो नमूने जहां पूरी तरह से असुरक्षित बताए गए हैं वहीं 25 मिस्ब्रांडेड मिले हैं। आठ नमूने अधोमानक निकले तो छह में मिलावट की पुष्टि हुई है।

इसमें एक प्रतिष्ठान से लिए गए काजू के नमूने में कीड़े मिले थे जो आसानी से दिखाई नहीं दे रहे थे। कीड़े काजू के अंदर भरे हुए थे। ऐसे में जांच के दौरान उसे स्वास्थ्य के लिए असुरक्षित बताया गया। जबकि खजनी के पास स्थित जिला टाप पेड़ा प्रतिष्ठान से जो तेल का नमूना लिया गया था उसे जांच में स्वास्थ्य के लिए घातक बताया गया है।

जिन प्रतिष्ठानों के नमूने में गड़बड़ी मिली है उन्हें दोबारा जांच कराने के लिए एक मौका दिया जाएगा। अगर फिर नमूना फेल मिलता है तो केस दर्ज कार्रवाई शुरू की जाएगी। मुख्य खाद्य सुरक्षा निरीक्षक अनिल सिंह ने बताया कि सभी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई होगी। जिन प्रतिष्ठानों के नमूने असुरक्षित मिले हैं उन्हें न्यूनतम छह महीने से लेकर उम्र कैद तक की सजा हो सकती है। बाकी में दो लाख से लेकर आठ लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।

किसमें कितना जुर्माना

रिपोर्ट जुर्माना अधिकतम

अधोमानक दो लाख

मिस्ब्रांडेड आठ लाख

मिलावटी दो लाख

असुरक्षित उम्र कैद

बोले अधिकारी

जो नमूने सितम्बर-अक्तूबर में भेजे गए थे उनमें से 60 की रिपोर्ट आ चुकी है। इसमें 49 में गड़बड़ी मिली है। सभी को नियमानुसार नोटिस जारी किया जा रहा है।

अनिल सिंह, मुख्य खाद्य सुरक्षा निरीक्षक

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: 49 out of 60 samples of food items failed in the investigation