ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुर330 युवाओं  ने रेत पर उकेरा देश का दर्द, निर्भया कांड और हैदराबाद एन्‍काउंटर पर सोच को दिया आकार: VIDEO

330 युवाओं  ने रेत पर उकेरा देश का दर्द, निर्भया कांड और हैदराबाद एन्‍काउंटर पर सोच को दिया आकार: VIDEO

गोरखपुर में राप्‍ती नदी के किनारे गुरुवार को 330 कलाकारों अपनी सोच को रेत पर  आकार दिया। हैदराबाद एन्‍काउंटर, निर्भया कांड जैसे तमाम विषयों पर अपनी सोच को रेत शिल्‍प के माध्‍यम...

330 युवाओं  ने रेत पर उकेरा देश का दर्द, निर्भया कांड और हैदराबाद एन्‍काउंटर पर सोच को दिया आकार: VIDEO
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुर Thu, 12 Dec 2019 08:56 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर में राप्‍ती नदी के किनारे गुरुवार को 330 कलाकारों अपनी सोच को रेत पर  आकार दिया। हैदराबाद एन्‍काउंटर, निर्भया कांड जैसे तमाम विषयों पर अपनी सोच को रेत शिल्‍प के माध्‍यम से अभिव्‍य‍क्‍त किया। सुभसा स्कल्पचर्स की ओर से इस राज्य स्तरीय रेत शिल्प प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जहां सुबह से ही तीन सौ से अधिक छात्र-छात्राओं ने रेत के सहारे आकृतियां तैयार करने लगे। 

इन आकृतियों में अगर देशप्रेम की छलक दिखी तो वहीं नारी सुरक्षा पर सभी का ध्यान आकृष्ट कराया। इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में 120 स्कूलों की टीमों के सदस्यों ने जूनियर व सीनियर वर्ग में कई घंटों की मेहनत के बाद ऐसी खूबसूरत आकृतियां तैयार की कि लोग बस नजरे जमां कर इन आकृतियों को निहारते रहे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में नगर विधायक डा. राधा मोहनदास अग्रवाल रहे। प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार देकर पुरस्कृत किया गया। निर्णायक मण्डल में मूर्तिकार सुशील गुप्ता एवं चित्रकार विजय प्रताप यादव अपनी टीम के साथ मौजूद रहे। 

नारी सुरक्षा के प्रति किया सचेत
राप्ती तट के किनारे हुई रेत शिल्प प्रतियोगिता में यूं तो तमाम आकर्षक आकृतियां बनी हुई थी लेकिन नारी सुरक्षा की बात करती और लड़कियों के डर को दर्शाती आकृति ने सभी क्या ध्यान खींचा। लगातार होती रेप की घटनाओं से आहत डा. राम मनोहर गर्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राओं ने लड़कियों के डर को दिखाती हुई आकृति रेत से तैयार की। जिसमें साफ तौर पर सवाल उठाया गया था कि रेप की घटनाएं कब रुकेगी। इसके साथ ही  छात्र-छात्राओं ने गाय ही धन है, मेरा भारत महान, भारत का नक्शा, शांति का संदेश देते गौतम बुद्ध जैसी आकृतियों ने सभी का ध्यान खींचा। जूनियर वर्ग में प्रथम स्थान एलपीमएम गोला बाजार को मिला। इस टीम ने एक बड़े आकार की मछली बनायी थी। जिसके पेट के अन्दर प्लास्टिक और कचरा भरा हुआ था। वहीं सीनियर वर्ग में हैदराबाद में हाल ही में एन्काउंटर की तस्वीर को रेत शिल्प से उकेरने वाले सीएसजेएम यूनिवर्सिटी कानपुर को पहला पुरस्कार मिला। 
 
इनको मिला पुरस्कार
जूनियर वर्ग
प्रथम- एलपीएम गोला बाजार
द्वितीय-महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज
तृतीय पुरस्कार  सेण्ट जेवियर्स स्कूल रुस्तमपुर
सांत्वना पुरस्कार- डा. राम मनोहर लोहिया गर्ल्स इंटर कॉलेज
-डिवाइन पब्लिक स्कूल बिछिया, पूर्व माध्यमिक विद्यालय करमहा बुजुर्ग भटहट

सीनियर वर्ग
प्रथम पुरस्कार-सीएसजेएम यूनिवर्सिटी कानपुर
द्वितीय पुरस्कार गोरखपुर विश्वविद्यालय  (सुदर्शन ग्रुप)
तृतीय पुरस्कार चानमती एजुकेशनल एण्ड टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट
सांत्वना पुरस्कार-गोरखपुर विश्वविद्यालय  (एस आर्ट)
-बहादुर यादव मेमोरियल पीजी कॉलेज भटनी देवरिया

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें