ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरBRD: सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में बनेगा 21 बेड का डायलिसिस यूनिट

BRD: सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में बनेगा 21 बेड का डायलिसिस यूनिट

पूर्वांचल में गुर्दा(किडनी) रोग से जूझ रहे मरीजों के लिए राहत की खबर है। बीआरडी मेडिकल कालेज में निर्माणाधीन 200 बेड वाले सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में 21 बेड की डायलिसिस यूनिट संचालित की जाएगी। इसके...

BRD: सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में बनेगा 21 बेड का डायलिसिस यूनिट
कार्यालय संवाददाता,गोरखपुर Mon, 11 Feb 2019 01:14 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वांचल में गुर्दा(किडनी) रोग से जूझ रहे मरीजों के लिए राहत की खबर है। बीआरडी मेडिकल कालेज में निर्माणाधीन 200 बेड वाले सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में 21 बेड की डायलिसिस यूनिट संचालित की जाएगी। इसके लिए एक प्रोजेक्ट केन्द्र सरकार को सोमवार को भेजा जाएगा। सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का उद्घाटन आगामी 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। 
रविवार को सूबे के चिकित्सा-शिक्षा मंत्री आशुतोष गोपाल टंडन ने सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का निरीक्षण किया। इस दौरान डीजीएमई डॉ. केके गुप्ता और प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार मौजूद रहे। इस मौके पर चिकित्सा-शिक्षा मंत्री ने सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में डायलिसिस यूनिट के बाबत डीजीएमई से पूछा। डीजीएमई ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तावित सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में डायलिसिस यूनिट का कोई प्रस्ताव नहीं है। हांलांकि मुख्य भवन के भूतल में एक बड़ा हाल और कमरा खाली है। इसका उपयोग हो सकता है।
चिकित्सा-शिक्षा मंत्री को डीजीएमई का प्रस्ताव पसंद आया। उन्होने 21 बेड के डायलिसिस यूनिट का प्रस्ताव फौरन ही शासन को भेजने का आदेश प्राचार्य को दिया। अधिकारियों ने बताया कि इसकी अनुमानित लागत करीब एक करोड़ रुपये आएगी। 
निरीक्षण में मिली खमियां, मंत्री ने कसें पेंच
प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन से पूर्व सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक की तैयारियों को परखने के लिए चिकित्सा-शिक्षा मंत्री रविवार को बीआरडी पहुंचे। निरीक्षण के दौरान कई खामियां मिली। पर्चा काउंटर पर कोई कंप्यूटर नहीं लगा था। वार्ड तैयार हैं लेकिन वहां बेड नहीं मिले। ऑपरेशन थिएटर और कैथ लैब में कोई उपकरण लगा नहीं मिला। तैयारियों की स्पीड से मंत्री नाखुश दिखें। उन्होंने डीजीएमई से पांच कंप्यूटर लगाने को कहा। अधिकारियों ने बताया कि इसमें उपकरण आपूर्ति का जिम्मा हाईट्स को मिला है। उसके अधिकारी निरीक्षण के लिए नहीं आ रहे हैं। मंत्री ने इसे संजीदगी से लिया। निरीक्षण के दौरान कार्यदायी संस्था सीपीडब्लूडी के अधिकारियों ने मंत्री को भवन के लेआउट की जानकारी दी। निरीक्षण के दौरान मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डॉ. महीम मित्तल, एसपीएम के डॉ. डीके श्रीवास्तव, पैथोलॉजी की डॉ. शिल्पा मल्ल, पीडियाट्रिक्स की डॉ. महिमा मित्तल, न्यूरो सर्जन डॉ. राकेश सक्सेना, आर्थो के डॉ. पवन प्रधान और चिकित्सा अधिक्षक डॉ. गगन गुप्ता मौजूद रहे। 
आठ विभागों का मिलेगा इलाज
बीआरडी में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का निर्माण हो रहा है। इसकी लागत 150 करोड़ रुपये है। इस ब्लॉक में नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, कार्डियोलॉजी, कार्डियो थोरेसिक वैस्कुलर सर्जरी, गैस्ट्रोलॉजी और सर्जिकल आंकोलॉजी का इलाज होगा। सभी विभागों में अलग से वार्ड और कक्ष बनेंगे। हर विभाग में 25 मरीजों को भर्ती करने के लिए बेड उपलब्ध होंगे। इसमें 20 जनरल वार्ड में और पांच बेड आईसीयू में होंगे। इसमें डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती होगी। 
बीआरडी को मिले छह सुपर स्पेशियलिस्ट
सुपर स्पेशियलिटी के संचालन के लिए डॉक्टरों की तैनाती में स्वास्थ्य विभाग लगा हुआ है। डीजीएमई ने बताया कि नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी और कार्डियोलॉजी विभाग के लिए स्पेशियलिस्ट डॉक्टरों का चयन हो चुका है। गैस्ट्रोलॉजी के लिए चयन होना है। सर्जिकल आंकोलॉजी में किसी डॉक्टर ने अब तक आवेदन नहीं किया है। इसके अलावा 122 नर्सों और 47 पैरामेडिकल स्टॉफ के पद का भी सृजन हो गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें