DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगले महीने से बननी शुरू हो जाएगी बुद्ध की 200 फीट ऊंची मूर्ति

मैत्रेय प्रोजेक्ट ट्रस्ट की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर वर्जीनिया रोचे ने कहा कि लंबे समय से कुशीनगर की महत्वाकांक्षी मैत्रेय परियोजना पर छाए बादल छंट गए हैं। अब बहुत जल्दी विदेशी और देशी पर्यटक व सैलानी इसका लुत्फ उठाने लगेंगे। परियोजना को लेकर सबसे पहले भगवान बुद्ध की 200 फिट ऊंची मूर्ति का निर्माण मई माह से शुरू हो जाएगा।

मंगलवार को कुशीनगर में मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि इसके निर्माण में देशी और विदेशी इंजीनियर की टीम कार्य करेगी। स्टैच्यू का निर्माण चाइना में किया जा रहा है। यह स्टैच्यू सिलकॉन ब्रांज मेटल की होगी। यह ऐसा मेटल है जो 250 वर्षों तक खराब नहीं होगा। आगे कहा कि कुशीनगर में मिली मैत्रेय ट्रस्ट की जमीन के ‌दक्षिणी छोर पर स्टैच्यू को स्थापित किया जाएगा। जगह को लेकर तकनीकी टीम ने निरीक्षण का कार्य पूरा कर लिया गया है। रामाभार स्तूप के पीछे लगने वाले स्टैच्यू के फाउंडेशन के कार्य के शुभारंभ की चर्चा करते हुए रोचे ने कहा कि अगले माह मई में 15, 17 व 23 को किसी दिन यह काम शुरू होगा। इसमें गुरू लामा जोपा रिनपोछे अन्य लामाओं के साथ मौजूद रहेंगे।

उन्होंने दूसरे प्रोजेक्ट की चर्चा करते हुए बताया कि शिक्षा को लेकर कार्य किया जाएगा। यहां यूनिक शिक्षण संस्था खोली जाएगी, ‌जो लाखों संस्थाओं से काफी बेहतर होगा। इसके अलावा मेडिटेशन सेंटर का काम पूरा हो चुका है। बहुत जल्द विदेशी कुशल प्रशिक्षक के माध्यम से इसका संचालन शुरू करा दिया जाएगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने स्टैच्यू की लागत और निर्माण करने वाली कंपनी का नाम बताने से इनकार किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:200 feet high statue will be constructed in Kushinagar