ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोरखपुर में शासकीय अधिवक्ता समेत 18 संक्रमित, संख्या 528 पहुंची

गोरखपुर में शासकीय अधिवक्ता समेत 18 संक्रमित, संख्या 528 पहुंची

जिले में कोरोना का संक्रमण थमता नजर नहीं आ रहा है। गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 18 नए मामले सामने आए। इसमें 11 लोग शहर के हैं। जिसमें बिलंदपुर, शाहपुर, पुराना गोरखपुर, मुफ्तीपुर, दक्षिणी टोला...

गोरखपुर में शासकीय अधिवक्ता समेत 18 संक्रमित, संख्या 528 पहुंची
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 10 Jul 2020 01:20 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले में कोरोना का संक्रमण थमता नजर नहीं आ रहा है। गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 18 नए मामले सामने आए। इसमें 11 लोग शहर के हैं। जिसमें बिलंदपुर, शाहपुर, पुराना गोरखपुर, मुफ्तीपुर, दक्षिणी टोला बशारतपुर, बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज व डेयरी कॉलोनी में एक-एक व हुमायू्ंपुर में तीन मरीज मिले हैं।

इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रह्मपुर के भैरो पिपरा व पिपरौली के बेलवाडाड़ी में दो-दो, गगहा के थथेली, पिपराइच व बांसगांव के मरवलिया में एक-एक मरीज मिले हैं। बेलवाडाड़ी के संक्रमितों में से एक वरिष्ठ अधिवक्ता हैं। सभी संक्रमित पूर्व में पॉजिटिव पाए गए लोगों के संपर्क में आए थे। किसी की ट्रैवेल हिस्ट्री नहीं है। जिले में संक्रमितों की कुल संख्या 528 हो गई है। 346 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। 15 की मौत हो चुकी है। 167 मरीजों का इलाज चल रहा है।

गुरुवार को कोरोना संक्रमण के कुल 233 नमूनों की जांच हुई। 215 निगेटिव व 18 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। शहर के विलंदपुर निवासी 60 वर्षीय, हुमायूंपुर निवासी 25, 39 व 20 वर्षीय, बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में भर्ती बिहार निवासी 58 वर्षीय, डेयरी कॉलोनी निवासी 59, शाहपुर निवासी 47, पुराना गोरखपुर निवासी 60, मुफ्तीपुर निवासी 25, बशारतपुर के दक्षिण टोला निवासी 30 वर्षीय लोगों के नमूने पॉजिटिव आए हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रह्मपुर के भैरोंपिपरा के 16 व 80 वर्षीय व्यक्ति, गगहा के थथेली निवासी छह साल का बच्चा संक्रमित मिला। पिपरौली के बेलवाडाड़ी निवासी 43 वर्षीय व्यक्ति संक्रमित मिले। यह दीवानी कचहरी में शासकीय अधिवक्ता है। इसके अलावा इसी गांव के 75 वर्षीय वृद्ध, पिपराइच के 29 व बांसगांव के मरवनिया निवासी 50 वर्षीय व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

कोरोना से मरने वालों की संख्या 15 हुई

राप्तीनगर निवासी 35 वर्षीय भाजपा नेता की कोरोना से बुधवार को मौत हो गई। मौत के बाद कोरोना संक्रमण की तस्दीक हुई। इस वजह से स्वास्थ्य विभाग की कोरोना संक्रमित सूची में उसे गुरुवार को शामिल किया गया। इसके साथ ही जिले में कोरोना संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 15 हो गई।

जिला जज ने डीएम से मांगी रिपोर्ट : सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता के संक्रमित पाए जाने के बाद बार एसोसिएशन ने जिला जज को पत्र लिखकर स्वास्थ्य की दृष्टि से उचित कदम उठाने का अनुरोध किया है। इस पर जिला जज ने डीएम को पत्र लिखकर उनसे रिपोर्ट मांगी है। यह जानकारी बार एसोसिएशन के अध्यक्ष वीरेंद्र शाही ने दी।

संक्रमितों के इलाके सील

शहर के जिन इलाकों में कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। उन्हें सील कर सैनेटाइजेशन शुरू कर दिया गया है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गौरव सिंह सोगरवाल सहित पूरा प्रशासनिक अमला व पुलिस बल रिपोर्ट की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच गया। 250 मीटर परिधि क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन तथा 500 मीटर की परिधि क्षेत्र को बफर जोन घोषित कर सील कर दिया।

हर व्यक्ति के स्वास्थ्य की होगी जांच

सील इलाकों में संक्रमितों के पूरे परिवार की कोरोना जांच कराई जाएगी। उनके संपर्क वालों की तलाश की जा रही है। सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि बाहर के भी एक-एक व्यक्ति के स्वास्थ्य की जांच होगी, लक्षण दिखने पर उनकी भी कोरोना जांच कराई जाएगी। स्वास्थ्य टीम मौके पर गई थी। संपर्क वालों की सूची बनाई जा रही है।

डीएम बोले- जल्दी जांच कराओ बढ़ सकता है संक्रमण

बेलीपार। गुरुवार को डीएम के. विजयेन्द्र पाण्डियन सोकनहा पहुंचे। इस गांव के तीन लोग संक्रमित मिले हैं। डीएम ने स्वास्थ्य केन्द्र कौड़ीराम के प्रभारी डॉ. संतोष वर्मा से कोरोना सैम्पल की जांच का डिटेल पूछी। डॉक्टर ने बताया कि अब तक 40 लोगों की जांच हो चुकी है। संक्रमित के 30 और संपर्कियों की जांच करानी है। डीएम ने कहा कि अतिशीघ्र जांच कराओ। देर होने पर संक्रमण फैलने का खतरा है। इसके साथ ही डीएम ने लोगों को घरों में रहने, सोशल डिस्टेंस का पालन करने और मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया। डीएम ने बेलीपार थानाध्यक्ष अजीत प्रताप सिंह से मास्क न पहनने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिए।

एडी हेल्थ ने सीएचसी के ईटीसी का जाना हाल

कैम्पियरगंज। एडी हेल्थ डॉ.जनार्दन मणि त्रिपाठी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया गया। एडी ने इन्सेफेलाइटिस के इलाज के बारे में जानकारी ली गई। एईएस वार्ड में ड्यूटी पर मौजूद स्टाफ नर्स से वार्ड की साफ-सफाई व मरीजों के इलाज से संबंधित जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश भी दिए। इस दौरान अधीक्षक डॉ.भगवान प्रसाद, डॉ.अंकुर सिंह, डॉ. विनोद कुमार वर्मा, उमेश तिवारी, वेद प्रकाश श्रीवास्तव व अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें