ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरडीडीयू की परीक्षा के लिए144 केन्द्र फाइनल, पांच को जारी सूची

डीडीयू की परीक्षा के लिए144 केन्द्र फाइनल, पांच को जारी सूची

स्वकेन्द्र परीक्षा प्रणाली समाप्त करने के बाद दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में पहली बार अपने स्तर से निर्धारित केन्द्रों पर परीक्षा कराने जा रहा है। वार्षिक परीक्षाओं के लिए केन्द्र...

डीडीयू की परीक्षा के लिए144 केन्द्र फाइनल, पांच को जारी सूची
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 31 Dec 2017 01:13 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वकेन्द्र परीक्षा प्रणाली समाप्त करने के बाद दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में पहली बार अपने स्तर से निर्धारित केन्द्रों पर परीक्षा कराने जा रहा है। वार्षिक परीक्षाओं के लिए केन्द्र निर्धारण की प्रक्रिया पूरी हो गई है। केन्द्र तय करने के लिए गठित डॉ. प्रदीप राव की कमेटी ने कुल 293 कालेजों के लिए 144 केन्द्र निर्धारित किए हैं। विश्वविद्यालय से संबद्ध पवित्रा डिग्री कालेज, मानीराम को छोड़कर शेष सभी अनुदानित कालेजों को केन्द्र बनाया गया है।

पिछले दिनों परीक्षा समिति द्वारा तय समय-सारिणी के अनुसार केन्द्रों की सूची 30 दिसंबर को जारी की जानी थी, लेकिन विश्वविद्यालय में अवकाश होने के चलते समिति अपनी रिपोर्ट परीक्षा नियंत्रक को नहीं सौंप सकी। समिति ने सभी केन्द्रों नाम फाइनल कर लिए हैं। माना जा रहा है कि पांच जनवरी को केन्द्रों की सूची जारी कर दी जाएगी। इसके बाद इस सूची को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर अगले 10 दिनों के भीतर कालेजों से आपत्तियां मांगी जाएंगी। आपत्तियों का परीक्षण करने के बाद अंतिम रूप से केन्द्रों का निर्धारण कर सूची जारी की जाएगी।

बदलाव की गुंजाइश बेहद कम

स्वकेन्द्रीय परीक्षा व्यवस्था समाप्त होने से पहले से ही सकते में आ चुके कई कालेजों के लिए केन्द्रों की सूची जनवरी में ही जारी हो जाना और परेशान करने वाला है। दरअसल समिति ने जिस तरह एक-एक कालेज और केन्द्र का गहन अध्ययन कर केन्द्र निर्धारित की है, उसमें कोई बदलाव होगा, इसकी संभावना बहुत कम है। केन्द्र निर्धारण करते समय न केवल निर्धारित मानकों का पूरा ध्यान रखा गया है बल्कि विद्यार्थियों को परेशानी न हो, इस पर भी समिति ने फोकस रखा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें