DA Image
3 अप्रैल, 2020|3:34|IST

अगली स्टोरी

लॉकडाउन में आज भी 120 क्‍वींटल हरी सब्जियों की डोर स्टेप डिलेवरी, ये है सरकारी रेट लिस्‍ट

लॉकडाउन के दौरान गोरखपुर शहर में खाद और रसद विभाग ने 15 गाड़ियों से लोगों को ‘डोर स्टेप डिलेवरी’ के तहत 120 क्‍वींटल सब्जियों की बिक्री की। शहर की जरूरत के हिसाब से यह मात्रा भले ही बड़ी नहीं है लेकिन विभाग की इस पहल को सीएम सिटी के नागरिकों ने सराहा है। प्रशासन से मांग किया है कि गाड़ियों की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाए। लॉकडाउन की अवधि खत्म होने के बाद इस सेवा को जारी रखा जाए। लोगों का कहना है कि कि फुटकर बाजार में इस कीमत पर सब्जियां मिलती ही कहां हैं?

जिला पूर्ति विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ महेवा फल एवं सब्जी मण्डी में सुबह 4 बजे ही रुटवार निर्धारित 15 गाड़ियां लेकर कोटेदार पहुंच गए थे। इसके अलावा आपूर्ति निरीक्षक अरुण सिंह, शैलेष कुमार, विशाल साहू एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी मनीष एवं जिला पूर्ति विभाग ने 15 कोटेदारों की मदद से थोक विक्रेताओं से सब्जियों की तौल करा कर गाड़ियों में लोड कराया गया। इस बीच मंड़ी में भारी भीड के बीच निकलने में वक्त लगा। सुबह 6.30 बजे रुटवार वितरण शुरू हुआ। 11 बजे तक कुल 110 कुंतल सब्जियों की बिक्री हो गई। सब्जियों की फुटकर बिक्री की कीमत कृषि उत्पादन मण्डी समिति ने तय किया था। प्रत्येक गाड़ी में सब्जियों की कीमत का चार्ट लगाने के साथ निर्धारित कीमत में बिक्री करने के निर्देश दिए गए थे। सभी गाड़ियों पर आश्वयक सेवाएं खाद्य एवं रसद विभाग का स्टीकर लगाने के साथ बैनर भी लगाए गए थे। 

और उपभोक्ताओं ने सराहा
असुरन चौक पर सब्जी खरीद रहे रमेश, कौशल कुमार और रवि प्रसाद ने कहा कि इतनी कम कीमत पर सब्जी तो आम दिनों में भी नहीं मिलती है। सरकार को चाहिए कि निगम क्षेत्र के हर वार्ड में दो-दो गाड़ियां उतार दें। कुछ लोगों ने मांग किया कि इस योजना को आम दिनों में लागू करना चाहिए। लोगों को अपने घर के निकट वाजिब कीमत पर सब्जियां मिल जाएंगी। रविशंकर प्रसाद कहते हैं कि इन गाड़ियों और सब्जियों के साथ दूध का वितरण भी कराना चाहिए। 

लेकिन पुलिस के व्यवहार से कोटेदार हुए निराश
‘‘इलाहीबाग से बहरामपुर तक मेरी ड्यूटी थी तकरीबन 8 कुंतल सब्जी गाड़ी में थी, 11 बजे तक सब बिक गई। मोहल्लों के लोग काफी खुश थे। हमें भी अच्छा लग रहा था लेकिन पुलिस के कई स्थानों पर दुर्व्यवहार किया। ’’
असलम, कोटेदार, बहरामपुर

‘‘नौसढ़ रुट पर मेरी ड्यूटी थी लेकिन पुलिस काफी दिक्कत हो रही थी। वे काफी दिक्कत कर रहे थे। लेकिन लोगों की खुशी देख, पुलिस का दुर्व्यवहार भूल गए। 8 कुंतल में 4 की बिक्री कर पाए। पुलिस ने 9.30 बजे जबरन लौटा दिया। ’’
नदीम, घासी कटरा 

इस भाव पर बिकी सब्जियां
आलू: 20 
प्याज: 25
लहसुन: 80
लौकी: 20
भिंडी: 50
हरी मिर्च: 50
बैगन: 30
टमाटर: 30
करैला:50 
(दर रुपये प्रति किलोग्राम में)

आज 70 वार्डो में 70 गाड़ियों से उपलब्ध होंगी सब्जियां
गोरखपुर जिला प्रशासन की लॉकडाउन के दौरान ‘डोर स्टेप डिलेवरी’ की कराने की कवायद की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सराहना करते हुए पूरे प्रदेश में लागू करने के निर्देश दिए हैं। वही, उत्साहित जिला पूर्ति अधिकारी ने दावा किया कि बुधवार से नगर निगम के सभी 70 वार्डो में सब्जियां उपलब्ध कराई जाएंगी। आनंद कुमार सिंह ने कहा कि मंगलवार को निर्धारित रूट पर 60 मोहल्लो 120 कुंतल सब्जियां उचित मूल्य पर उपलब्ध कराई गई। हरी सब्जियां बाहर से नहीं आ पा रहीं हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:120 kuntal green vegetables door step delivery in gorakhpur in lockdown on government list