DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › गोरखपुर › गोरक्षनगरी में 11960 गरीबों को मिला ‘अपना घर
गोरखपुर

गोरक्षनगरी में 11960 गरीबों को मिला ‘अपना घर

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Wed, 01 Sep 2021 06:21 PM
गोरक्षनगरी में 11960 गरीबों को मिला ‘अपना घर

लखनऊ से सीएम योगी आदित्यनाथ ने लाभार्थियों को वर्चुअल संबोधित किया

सभी लाभार्थियों को उपहार के रूप में ताला और चाबी प्रदान किया गया

गोरखपुर। मुख्य संवाददाता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर बुधवार को गोरक्षनगरी में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के 11960 लाभार्थियों के अपने आवास का सपना पूर्ण हो गया। पांच कालीदास मार्ग लखनऊ के सरकारी आवास से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लाभार्थियों को वर्चुअल संबोधित कर बधाई और शुभकामनाएं दीं और उन्हें विश्वास दिलाया कि सरकारी योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव मिलता रहेगा। इन दोनों योजना के अंतर्गत सूबे में 5.51 लाख लाभार्थियों को 6637.72 करोड़ रुपये की लागत से आवास मिला है। सीएम ने सभी लाभार्थियों के घरों में व्यक्तिगत शौचालय योजना का लाभ भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

जिला मुख्यालय पर एनआईसी सभागार समेत सभी 20 ब्लाक मुख्यालय पर कार्यक्रम आयोजित कर 2000 से अधिक लाभार्थियों को ताला चाभी प्रदान कर गृह प्रवेश कराया गया। जिला मुख्यालय पर एनआईसी सभागार में परियोजना निदेशक जिला ग्राम विकास अभिकरण राम सिंह ने लाभार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से चाभी प्रदान कर गृह प्रवेश की शुभकामनाएं दी। ब्लाक मुख्यालयों पर आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए। परियोजना निदेशक ग्राम विकास अभिकरण ने बताया कि जिले में साल 2020-21 के अंतर्गत 17108 लाभार्थियों का चयन किया गया है जिसमें 11960 के आवास निर्मित हो गए हैं। जबकि साल 2021-22 में 9500 लाभार्थियों का चयन कर उनके खाते में आवास योजना की प्रथम किस्त भेजी जा चुकी है। अवशेष आवास भी जल्द निर्मित करा लिए जाएंगे।

आवास की चाभी पा खिले लाभार्थियों के चहरे

एनआइसी सभागार में पीएम आवास योजना की लाभार्थी भटहट के जैनपुर गांव से लाइची देवी, सुनीता देवी, फुलवरिया से प्रह्लाद एवं मंजू, पिपराइच के चिलबिलवा से जोनिया एवं सरिया देवी, ग्राम पंचायत चगही से आशा देवी एवं ग्राम प्रकाश, चरगांवा के जंगल तिनकोनिया नम्बर 2 से सुनील शर्मा एवं गुड्डू, खोराबार के डांगीपार से माया देवी एवं प्रभावती देवी, जंगल रामलखना से गीता देवी एवं अमरजीत, जंगल तिनकोनिया नम्बर 2 चरगांवा से मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थी अमरजीत एवं धनावती देवी प्रतिकात्मक रूप से आवास की चाभी प्रदान की गई। इस दौरान लाभार्थियों के चेहरे की खुशी देखते ही बन रही थी।

भटहट में 100 लाभार्थियों को मिला ताला-चाभी

भटहट संवाद के मुताबिक भटहट विकास खण्ड कार्यालय के सभागार में बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के वर्चुअल उद्बोधन के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के 98 एवं मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के 02 लाभार्थियों को गृह प्रवेश के क्रम में चाभी ताला वितरित किया गया। सहायक विकास अधिकारी पंचायत सुनील कुमार यादव ने बताया कि एक साल में 727 का लक्ष्य हासिल किया गया है। उन्होंने प्रतिकात्मक रूप से पोखरभिंडा गांव के जेई/एईएस पीड़ित परिवार के सूरज कुमार एवं समदारबुजुर्ग की अनवरी बेगम को मुख्यमंत्री आवास की चाभी सौंपी गई। इस दारान क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी तबारक अली, ब्लाक प्रमुख रेखा सिंह, ग्राम पंचायत अधिकारी प्रशांत सहगल, आनंद वरुण, नागेंद्र देव पांडेय, दिग्विजय नारायण शाही, रवीश कुमार गुप्ता, सुशील कुमार निगम आदि लोग मौजूद रहे।

बोले लाभार्थी

आवास के नाम पर एक झोपड़ी थी। पति व तीन बच्चों के साथ रहती थी। रात में जब बारिश होती थी तो काफी परेशान हो जाती थी। राशन भीग जाता था। कपड़े खराब हो जाते थे। अब आवास मिल गया तमाम समस्याओं से निजात मिल जाएगी।

बबिता, जंगल डुमरी नम्बर एक

चार साल का बेटा लगभग चार वर्ष पूर्व जेई/एईएस से पीड़ित हो गया था। उसके पास आवास भी नहीं था। बच्चे का इलाज बीआरडी मेडिकल कालेज में हुआ था। बीमारी से बच गया मगर आवास का संकट उसके सामने बना हुआ था। आवास पाकर बहुत खुश है।

सूरज कुमार, पोखरभिण्डा

पक्का मकान बन जाना किसी सपने के पूरा होने से कम नहीं है। इसकी खुशी का एहसास वही कर सकता है, जिसने इस एहसास को जिया हो। मेरा अपना घर बन गया है, इस खुशी का आप सिर्फ अंदाजा लगा सकते हैं।

यशोदा, ग्राम जंगल अयोध्या प्रसाद

हम कभी सोचे नहीं थे कि घर बना जाएगा। लेकिन जब देखे की लोगों का घर बनने लगा है तो हमें विश्वास हुआ कि हमारा भी घर बन जाएगा। देखिए आज वह दिन आ गया है। योगी महराज की कृपा होगी तो और गरीबों का घर बन जाएगा।

मंजू ग्राम फुलवरिया

संबंधित खबरें