DA Image
31 जुलाई, 2020|9:53|IST

अगली स्टोरी

Covid-19: गोरखपुर-बस्ती मंडल में 12 घंटे में 11 नए कोरोना पॉजिटिव, सीमाओं पर चौकसी बढ़ी

गोरखपुर-बस्ती मंडल में 12 घंटे में 11 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले

बीआरडी मेडिकल कालेज स्थित लैब में हुई जांच में शुक्रवार को 6 नमूने कोरोना पॉजिटिव मिले। संक्रमितों में एक गोरखपुर, चार संतकबीरनगर और एक देवरिया का है। बताया जा रहा है कि बस्ती में भी पांच संक्रमित मिले हैं। ये सभी हाल में मुंबई से लौट रहे थे जिन्हें हर्रैया में क्वारंटीन कर दिया गया है। हालांकि प्रशासन से इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।

गोरखपुर का संक्रमित 43 वर्षीय नेपाली नागरिक है। उसका परिवार बिछिया के सर्वोदय नगर में रहता है। वह बुधवार को मुंबई से तीन साथियों के साथ एंबुलेंस से लौटा है। बताया जाता है कि वह मुंबई में प्राइवेट कंपनी में जॉब करता है। वहां उसकी तबीयत खराब हुई। उसके साथ नेपाल के ही तीन और साथी भी रहते हैं। चारों ने एंबुलेंस बुक की और बुधवार को गोरखपुर आ गए। पुलिस ने उन्हें सहजनवा में रोक लिया। इसके बाद उन्हें जिला अस्पताल भेजा गया, जहां से 100 बेड टीवी अस्पताल में उन्हें क्वारंटीन किया गया। गुरुवार को उनका सैंपल जांच के लिए आरएमआरसी भेजा गया था जिसमें एक में संक्रमण की पुष्टि बीआरडी के प्राचार्य डॉ.गणेश कुमार ने की है।

देवरिया में मुंबई से लौटा एक और 32 वर्षीय व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया। वह तरकुलवा थाना क्षेत्र के भैसा डाबर गांव का रहने वाला है। इसके साथ ही जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या दो हो गई है। सीएमओ डॉक्टर आलोक पाण्डेय ने इसकी पुष्टि की। इससे पूर्व शुक्रवार सुबह संतकबीरनगर जिला अस्पताल से भेजे गए नमूनों में से चार में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई।

प्रशासन के मुताबिक संक्रमितों में सांथा ब्लॉक के निघुरी निवासी 25 वर्षीय और 42 वर्षीय युवक हैं जबकि दो अन्य सिद्धार्थनगर जनपद के चेतिया मिश्रौलिया निवासी 24 वर्षीय युवक व लोटन क्षेत्र के फुलवरिया गांव का 32 वर्षीय युवक है। रिपोर्ट आते ही चारों को एल-1 हॉस्पिटल खलीलाबाद सीएचसी शिफ्ट कर दिया गया। ये चारों संक्रमित 29 अप्रैल को दो ट्रकों से खलीलाबाद आए थे। इन सभी को पुलिस जांच के लिए जिला अस्पताल ले गई जहां से नमूना जांच के लिए बीआरडी भेजा गया था।

यह भी पढ़ें:व्हाट्सएप संवाद: बच्चों का स्क्रीन टाइम कम करें अभिभावक

ड्राइवर सहित छह क्वारंटीन

बुधवार को जिला प्रशासन ने मुंबई से गोरखपुर लौटे एंबुलेंस को वापस नहीं जाने दिया। चारों नेपाली नागरिकों के साथ एंबुलेंस के चालक व सहायक को भी क्वारंटीन किया गया। उनका सैंपल जांच के लिए भेजा गया। एक को छोड़कर बाकी सब की जांच रिपोर्ट निगेटिव रही। स्वास्थ विभाग का मानना है की दूसरे नेपाली नागरिक भी संक्रमित हो सकते हैं। ऐसे में सबको 14 दिन के लिए क्वारंटीन किया जाएगा।

देवरिया में मुंबई से लौटा एक और युवक पांजिटिव पाया गया है। मेडिकल कॉलेज से शुक्रवार की रात उसकी रिपोर्ट आई। वह तरकुलवा थाना क्षेत्र के भैसा डाबर गांव का रहने वाला है। इसके साथ ही जिले में कोरोना पांजिटिव की संख्या दो हो गई है। सीएमओ डॉक्टर आलोक पाण्डेय ने इसकी पुष्टि की।
 

यह भी पढ़ें: यूपी कोविड-19 अपडेट : 116 नए केस आए सामने, 2328 पहुंचा आंकड़ा

तरकुलवां थाना क्षेत्र के फरेन्दहां गांव का रहने वाला केदार जायसवाल(50) पुत्र सरयू मुम्बई में साड़ी पर माड़ी चढ़ाने वाली फैक्ट्री में मजदूरों को भोजन बनाने का काम करता था। करीब एक पखवारे पूर्व वह पैरेलाइज का शिकार हो गया। ठेकेदारी करने वाला भैंसाडाबर का एक युवक उसे लेकर मुम्बई गया था। वह गांव के ही चंद्रिका मद्धेशिया और विशनुपुरकला के एक युवक के साथ केदार को लेकर 27 अप्रैल को मुंबई से देवरिया के लिए चला। कुशीनगर के रास्ते 29 अप्रैल की सुबह उनकी एंबुलेंस फरेन्दा पहुंची।

सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने विशुनपुर कला के युवक का सैंपल भेज कर जांच कराया तो वह पांजिटिव पाया गया। इसके बाद आनन-फानन में गुरुवार की रात अन्य दोनों युवकों का सैंपल जांच के लिए मेडिकल कॉलेज भेजा गया। जिसमें भैसा डाबर के 32 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पांजिटिव आई है जबकि चंद्रिका की रिपोर्ट निगेटिव है। इसके साथ ही देवरिया में कोरोना पांजिटिव लोगों की संख्या दो हो गई है। इसके बाद युवक को रात में ही मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया।

मुम्बई से बस्ती पहुंचे पांच और युवक कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। शुक्रवार की देर रात बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर से मिली जांच रिपोर्ट के बाद इसकी पुष्टि हुई है। 20 से 35 साल के बीच के युवकों में से एक रामनगर ब्लॉक और शेष चारों सलतौवा ब्लॉक क्षेत्र के रहने वाले हैं। सभी को हर्रैया  कवारन्टीन सेंटर से रातोंरात एल वन हॉस्पिटल शिफ्ट करने की तैयारी शुरू कर दी गई।इस तरह बस्ती में मौजूदा समय कुल 15 एक्टिव केस हो गए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:11 corona positive patients found in Gorakhpur-Basti mandal in 12 hours