ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोंडागोंडा में एक ऐसा थाना जहां नंबरों से होती आमों की रखवाली..

गोंडा में एक ऐसा थाना जहां नंबरों से होती आमों की रखवाली..

गोंडा में एक ऐसा थाना है जहां पेड़ पर लगे फलों के राजा आमों की रखवाली नंबरों से होती है। थाने में लगे पेड़ों से कोई आम तोड़ कर चुरा न ले इसके लिए हर आम के फल पर नंबर डाले गये है। इसके लिए बाकायदा एक...

गोंडा में एक ऐसा थाना जहां नंबरों से होती आमों की रखवाली..
योगेश पांडेय,गोंडाWed, 31 May 2017 09:32 PM
ऐप पर पढ़ें

गोंडा में एक ऐसा थाना है जहां पेड़ पर लगे फलों के राजा आमों की रखवाली नंबरों से होती है। थाने में लगे पेड़ों से कोई आम तोड़ कर चुरा न ले इसके लिए हर आम के फल पर नंबर डाले गये है। इसके लिए बाकायदा एक पहरा को भी तैनात किया गया है। जी हां ये थाना है तरबगंज जहां पर्यावरण के लिए बहुत पहले आम के पेड़ लगाये गये थे। हमेशा पुलिस कर्मी और बाहरी लोग आम तोड़ ले जाया करते थे। इस बार इनकी रखवाली के लिए यह नई जुगत लगाई गई है। 

पुलिस की पहचान वर्दी और उसकी नेमप्लेट से होती है यह जगजाहिर है। लेकिन थाने में लगे पेड़ और उनमें लगे फलों को भी नंबरिंग से पुलिस ने पर्यावरण प्रेम का अनाेखा पैगाम दिया है।

जो अब इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है। एक-एक फलों की संतान जैसी निगरानी तरबगंज थाने में तैनात एस आई कन्हैया दीक्षित और मुंशी कपिल देव सिंह करते हैं। मुंशी कपिलदेव सिंह ने बताया कि पिछले वर्ष कुछ राहगीर और चौकीदार आम के फलों को चुपके से तोड़ ले गये थे। जिसको देखते हुए इस बार फल आते ही नम्बरिंग कर दी गई, ताकि फल सुरक्षित रहे।

ग्रामीणों ने सराहा
पर्यावरण संरक्षण की इस अनोखी पहल को देख कर क्षेत्र के थाना क्षेत्र के निवासी अमित पांडेय, बिन्नू तिवारी, राजेंद्र मिश्रा, ऋषि श्रीवास्तव कहते हैं कि अच्छी पहल हैं। इस तरह हर व्यक्ति को पर्यावरण संरक्षण करना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है की पर्यावरण के प्रति जागरूक हो और वृक्षारोपण करें।

थानाध्यक्ष मनोज कुमार सिंह का कहना है कि थाने में हरियाली से न सिर्फ स्टाफ को सकून मिलता है। बल्कि थाने में आने वाले फरियादियों को भी शांति मिलती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें