ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश गोंडाझोलाछाप के मकड़जाल में टूट रहीं सांसें, महकमा मौन

झोलाछाप के मकड़जाल में टूट रहीं सांसें, महकमा मौन

-बभनजोत में अगस्त 2023 में जच्चा-बच्चा की हुई थी मौत,

झोलाछाप के मकड़जाल में टूट रहीं सांसें, महकमा मौन
हिन्दुस्तान टीम,गोंडाTue, 14 May 2024 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

-बभनजोत में अगस्त 2023 में जच्चा-बच्चा की हुई थी मौत, कार्रवाई शून्य

-अगस्त 2023 में ही अवैध पैथोलॉजी को स्वास्थ्य विभाग ने किया था सील

- 25 अप्रैल 2024 में गौरा चौकी स्थित निजी अस्पताल में हुई जच्चा-बच्चा की मौत

आरपी सिंह

बभनजोत। सरकार भले ही आम लोगों के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए लाख जतन कर रही हो लेकिन आज भी लोग सरकारी मशीनरी की लापरवाही का दंश झेलने को मजबूर है। इसी वजह से क्षेत्र में जगह-जगह अवैध रूप से क्लीनिक, पैथोलॉजी बिना किसी भय के धड़ल्ले से संचालित हो रही है। स्वास्थ्य महकमे के अफसर घटना के बाद नोटिस व जांच का झुनझुना थमा कर चले जाते हैं।

केस एक ...

नौ अगस्त 2023 को बलरामपुर जिले के पिपरी गांव निवासी लाल यादव ने अपनी गर्भवती पत्नी आशा देवी को अल्लीपुर बाजार के सेवा हेल्थ केयर ले गए थे । परिजनों का आरोप था वहां कई घंटे तक भर्ती रखने के बाद हालत बिगड़ने पर बगल के बाजार में स्थित दूसरे निजी अस्पताल ले गए जहा मृत बच्चा पैदा होने के कुछ घंटे बाद ही जच्चा की भी मौत हो गई थी। इस मामले में भी स्वास्थ्य विभाग ने सिर्फ नोटिस देकर कार्रवाई का कोरम पूरा कर लिया था।

केस दो ...

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अगस्त 2023 में ही अल्लीपुर बाजार में अवैध रूप से संचालित इन्डियन पैथोलॉजी को सील कर दिया था। जबकि, बाजार में संचालित अन्य अवैध पैथोलॉजी पर कार्रवाई तो दूर झांकना भी मुनासिब नहीं समझा था। सील पैथालॉजी से सारे उपकरण चोरी हो गए थे। कई माह बाद चोरी के उपकरण समेत आरोपी गिरफ्तार किए गए थे। फिर भी क्षेत्र में अवैध पैथालॉजी खुलेआम संचालित हो रहे हैं। यहां जांच के नाम पर मरीजों को जेब ढीली करनी पड़ती है।

केस दो ...

गौरा चौकी स्थित यशोदा हॉस्पिटल में 25 अप्रैल को एक दिल दहला देने वाली घटना हुई। केशव नगर ग्रंट निवासी एक जच्चा-बच्चा की मौत कथित डॉक्टर के ऑपरेशन करने से हो गई। नाराज परिजनों द्वारा अस्पताल के खिलाफ कार्रवाई को लेकर कई घंटे तक प्रदर्शन किया गया था। इसके चलते अस्पताल संचालक व आरोपी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई करते हुए अस्पताल को सील कर दिया गया था। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार करके जेल भेजा है।

स्थानीय लोगों के मुताबिक क्षेत्र के गौराचौकी, खोड़ारे, अल्लीपुर,चंद्रदीप घाट, हथियागढ़, भानपुर सहित कई गांवो में भी अवैध क्लीनिक, पैथोलॉजी व मेडिकल स्टोर झोलाछाप खुलेआम चलाए जा रहा है। कम-पढ़े लिखे होने की वजह से गांव के लोग इनका आसानी से शिकार बन जाते हैं। कोई घटना होने के बाद विभागीय अफसर कार्रवाई के नाम पर सिर्फ रस्म अदायगी करते नजर आते हैं। स्थानीय लोगों ने क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित अस्पताल, पैथोलॉजी, मेडिकल स्टोरों पर कठोर कार्रवाई की मांग प्रशासन से की है।

कोट...

बभनजोत क्षेत्र में अवैध रूप से चल रहे नर्सिंग होम, पैथोलॉजी की जांच के लिए चिकित्सा अधीक्षक के नेतृत्व में टीम बनाई गई है। टीम की सूचना पर क्षेत्र में अवैध ढंग से संचालित नर्सिंग होम व पैथोलॉजी के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।

-डॉ. एके वर्मा, एसीएमओ

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।