ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गाजीपुरकवियों की प्रस्तुतियों पर झूमे श्रोता, बजाई तालियां

कवियों की प्रस्तुतियों पर झूमे श्रोता, बजाई तालियां

पचौरी गांव में दुर्गा समिति की ओर से सोमवार को कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें जिले के कवियों ने अपने-अपने कविताओं से श्रोताओं को झूमने पर विवश...

कवियों की प्रस्तुतियों पर झूमे श्रोता, बजाई तालियां
हिन्दुस्तान टीम,गाजीपुरTue, 04 Oct 2022 06:50 PM
ऐप पर पढ़ें

गहमर। पचौरी गांव में दुर्गा समिति की ओर से सोमवार को कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें जिले के कवियों ने अपने-अपने कविताओं से श्रोताओं को झूमने पर विवश कर दिया। कवि सम्मेलन का शुभारंभ जमानियां विधायक ओमप्रकाश सिंह ने फीता काटकर किया। उन्होंने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर आगाज किया। मुख्य अतिथि विधायक ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि वर्तमान के परिवेश में कवि सम्मेलन मनोरंजन नहीं बल्कि प्रेरणा और संस्कृति का वाहक है। कवियों की शैली शीशे की तरह है और आज की तस्वीर दिखाती है। भूतकाल की गल्तियां बताती है और सुधार के सुझाव भी देती है। जहां लोग आधुनिकता की आंधी में बहे चले जा रहे हैं, वही कवि सम्मेलन अपनी मातृभाषा हिंदी के नजदीक ले जाता है।

मिर्जापुर की कवियत्री पूनम श्रीवास्तव ने वंदना से कार्यक्रम शुरू हुआ। कवि हेमंत उपाध्याय निर्भीक ने 'तिरंगे में लिपट कर देख तेरा लाल आया है, जिसे नालायक कहती थी, वतन के काम आया है' पर दर्शकों की तालियों से परिसर गुंजायमान हो गया। देवरिया से पहुंचे हास्य कवि बादशाह प्रेमी ने अपनी भोजपुरी कविता 'खेत केहू अउरी के बोवता केहू, बोझा बेमारी के ढोवता केहू, रिंगटोन आइल मोबाइल में अइसन, की बाजता केहू के टोवता केहू' कहते दर्शकों का हसीं का ठिकाना नहीं रहा। श्रृंगार रस के युवा रचनाकार सर्वेश मिर्जापुरी, बनारस से पहुंचे राज बनारसी ने अपनी हास्य रचना, मिर्जापुर की कवि पूनम श्रीवास्तव ने अपनी रचना 'अनमोल शहर की मैं अनमोल निशानी हूं, कुछ लोगो की खातिर मैं जैसे एक कहानी हूं' तुम शामें अवध हो तो मेरी भी तरफ देखो,मैं सुबहे बनारस हूं गंगा की रवानी हूं' से मंच को काफी ऊंचाई दी। संचालन नागेश शांडिल्य ने अपनी कविता 'बस्ते का बोझ' से लोगो को बहुत कुछ सोचने पर मजबूर कर दिया। इस दौरान हरे राम सिंह, मन्नू सिंह, वंश नारायण उपाध्याय, कवीन्द्र सिंह, मुन्ना, मिंकू उपाध्याय, विनय गुप्ता, संतोष उपाध्याय, अनिल यादव, सोनू सिंह, विकास सिंह आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें