ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गाजीपुरमृत 90 पक्षियों में बर्ड फ्लू के लक्षण, जांच के लिए भेजा सैंपल

मृत 90 पक्षियों में बर्ड फ्लू के लक्षण, जांच के लिए भेजा सैंपल

एवियन इंफ्लुएंजा (बर्डफ्लू) को लेकर पशुपालन विभाग अर्लट है। अब जिला प्रशासन व पशुपालन विभाग पोल्ट्री फार्मो सहित दुकानदारों को कोई ढील देना नहीं...

मृत 90 पक्षियों में बर्ड फ्लू के लक्षण, जांच के लिए भेजा सैंपल
हिन्दुस्तान टीम,गाजीपुरSun, 17 Jan 2021 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजीपुर। निज संवाददाता

एवियन इंफ्लुएंजा (बर्डफ्लू) को लेकर पशुपालन विभाग अर्लट है। अब जिला प्रशासन व पशुपालन विभाग पोल्ट्री फार्मो सहित दुकानदारों को कोई ढील देना नहीं चाहता। पोल्ट्री फार्मों की निगरानी जारी है तो अब सड़कों पर चल रहे मुर्गे व अंडे लदे वाहनों से लेकर नगर व बाजारों में चिकन बिक्री व्यवसाय से जुड़े दुकानों पर भी नजर रखी जाने लगी है। रविवार को जहां कई पोल्ट्री फार्मों का सीवीओ निरीक्षण किया गया तो अंडे के गोदामों की जांच की गई। इस दौरान फार्म संचालकों को साफ-सफाई रखने के साथ अन्य सावधानी बरतने की हिदायत दी गई। हालांकि कहीं भी बच्चों व बड़ी मुर्गियों तक में संक्रमण के लक्षण देखने को नहीं मिले हैं। वहीं मुर्गियों के मरने पर इसकी सूचना देने के लिए निर्देशित किया गया है।

बर्ड फ्लू को लेकर पशुपालन विभाग लगातार निगरानी कर रहा है। जिले में संचालित मुर्गी फार्मों के साथ ही पशुपालन विभाग के डाक्टरों ने टीम के साथ मीट की दुकानों का निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। स्वच्छता बनाए रखने व बचाव की अन्य जानकारियों से अवगत कराया। पशुपालन विभाग के डाक्टर जिले की मुर्गी फार्माें के निरीक्षण के साथ ही मीट की दुकानों में पल रही मुर्गियों को निरीक्षण करने के लिए टीम गठित कर दी है। वहीं पालकों व विक्रेताओं को बर्ड फ्लू से बचाव के उपाय बताए जा रहे है। इसके साथ ही स्वच्छता बनाए रखने पर पशु विभाग की ओर से विशेष जोर दिया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ.सुनील कुमार सिंह ने बताया कि 90 मुर्गियों के मरने के बाद जांच के लिए भेजा गया है। पंद्रह दिन में जांच रिपोर्ट आएगी। अबतक बर्ड फ्लू के लक्षण पक्षियों में नहीं मिला है।

मछली की मांग बढ़ी

बर्ड फ्लू को लेकर जहां चिकन की बिक्री में गिरावट आई है तो मछली के दुकानदारों की बिक्री बढ़ गई है। दरअसल, ठंड के मौसम में मांस-मछली की बिक्री में अमूमन वृद्धि हो जाती है। ऐसे समय में बर्ड फ्लू का मामला सामने आ जाने के चलते लोग चिकन से परहेज करने लगे हैं। वह चिकन के बजाय मछली की खरीद को तरजीह दे रहे हैं। इससे मछली विक्रेताओं को राहत मिली है।

कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रुम गठित

जनपद में 90 पक्षियों के मरने के बाद इसकी जांच के लिए केंद्रीय पक्षी अनुसंधान केंद्र (सीएआरआई) बरेली में भेजा गया है। सीबीओ सुनील कुमार सिंह ने बताया कि पक्षियों की निगरानी के लिए कमेटी गठित कर दी गई है। वहीं कचहरी स्थित कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रुम गठित कर दिया गया है। सभी पोल्ट्री फार्म को पक्षियों के मरने की सूचना देने के लिए निर्देशित किया गया है। यदि कहीं भी कोई पक्षी मरती है, तो इसकी सूचना कोई भी व्यक्ती कंट्रोल रुम को दे सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें